जमीन का पट्टा देने की माँगःधरना देंगे नगरी-सिहावा के आदिवासी किसान… रघु ठाकुर भी होंगे शामिल

रायपुर ।  धमतरी जिले के नगरी सिहावा  इलाके के आदिवासी किसान 16 अप्रैल को बूढ़ा तालाब में धरना देंगे ।  यह आंदोलन लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के बैनर तले हो रहा है ।  जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक रघु ठाकुर भी शामिल होंगे।  पार्टी ने मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह को पत्र लिखकर इसकी जानकारी दी है और समस्याओं पर चर्चा करने के लिए समय मांगा है ।
लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के भिलाई अध्यक्ष अशोक पंडा ने मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र भेजा है  । जिसमें जानकारी दी गई है कि नगरी सिहावा अंचल के गांव उमरा देहान, ढएलका मर्री,  देवभर्री, कुसुमभर्री( उपरपारा ), और  बोई नाला के लोग 1950 के दशक से वन भूमि पर खेती कर रहे थे ।  जिन्हें 1987 में वन विभाग के अफसरों ने बलात्  हटा दिया था ।  बाद में आंदोलन के बाद शासन के प्रतिनिधियों और आंदोलनकारियों के बीच एक लिखित समझौता हुआ था ।  मुख्यमंत्री को पत्र में याद दिलाया गया है कि भाजपा अध्यक्ष के रूप में उन्होंने खुद धमतरी में रैली कर  इन आदिवासियों को पूर्व कब्जे की जमीन का पट्टा देने का वायदा किया था ।  लेकिन पट्टा  नहीं मिलने के बाद  आदिवासियों ने धरना दिया और यह धरना मुख्यमंत्री के आश्वासन पर समाप्त किया गया था  ।  मुख्यमंत्री ने उस समय के मुख्य सचिव विवेक ढांड को दो बार खुद निर्देश दिए थे ।  श्री ढांढ ने  प्रशासन और वन अधिकारियों की बैठक में स्पष्ट कहा था कि यह मुख्यमंत्री का निर्देश है तथा वन भूमि   अधिकार अधिनियम की धारा में स्पष्ट है कि  अगर 2005 के पूर्व के कब्जाधारियों का कब्जा हटाया गया है तब भी वह पट्टे के पात्र हैं। भले ही वह वन हो , आरक्षित वन हो या संरक्षित वन हो  । मुख्य सचिव के निर्देश के करीब 2 वर्ष होने को आ गए  ।अभी तक आदिवासियों को पट्टे भी नहीं दिए गए । उल्टे 160  आदिवासियों के खिलाफ सार्वजनिक संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत झूठा मुकदमा बनाकर उन्हें जेल में डाला गया । आदिवासी डेढ़ माह जेल में रहे।
पत्र में कहा गया है कि जब मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के आदेश को भी अधिकारी मानने को तैयार नहीं है ।  ऐसी स्थिति में हमारे सामने शांतिपूर्ण धरना ही एकमात्र रास्ता बच गया है ।  इस सिलसिले में तय किया गया है कि 16 अप्रैल सोमवार को सुबह बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर जाकर शांतिपूर्ण धरना दिया जाएगा  । तथा अपनी व्यथा और नौकरशाही के दमन व षड्यंत्र से मुख्यमंत्री को अवगत कराया जाएगा  । धरना में पट्टा देने की मांग और झूठे मुकदमे वापस लेने की मांग की जाएगी  । लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय संरक्षक रघु ठाकुर भी इस धरना में शामिल होंगे ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *