मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी अनशन,दिल्ली में राहुल गांधी भी रखेंगेे उपवास

नईदिल्ली।देश भर में दलितों के खिलाफ जारी हिंसा और उन पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ कांग्रेस पार्टी सोमवार को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। इस दौरान कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी समेत लाखों कार्यकर्ता भूख हड़ताल पर बैठेंगे। राजघाट से राहुल गांधी भूख हड़ताल और प्रदर्शन की शुरुआत करेंगे। दलितों के खिलाफ हो रहे हिंसा को लेकर कांग्रेस के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे और भूख हड़ताल में शामिल होंगे।

दिल्ली में राहुल के साथ दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन और पार्टी के कार्यकर्ता सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। कांग्रेस ने केंद्र और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की प्रदेश सरकारों पर दो अप्रैल को हुई हिंसा को रोकने में असमर्थ होने का आरोप लगाया है।सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम में संशोधन के निर्णय के विरोध में देश भर के दलित संगठनों ने दो अप्रैल को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया था।

वहीं इस बंद को लेकर कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने सभी राज्यों के पार्टी पदाधिकारियों को इस बारे में खत लिखकर राहुल गांधी के फैसले की जानकारी दी थी।राहुल का निर्णय पत्र के माध्यम से पार्टी के सभी प्रदेश अध्यक्षों, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिवों और विभिन्न राज्यों में पार्टी के विधान परिषद नेताओं को भेज दिया गया था।

पत्र में लिखा था, ‘दो अप्रैल की घटना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। सामाजिक ढांचे के लिए यह बहुत खतरनाक है। साफ है कि केंद्र सरकार और प्रदेश सरकारों ने हिंसा से निपटने के लिए उचित कदम नहीं उठाए। इसलिए इस मुश्किल घड़ी में कांग्रेस द्वारा देश का नेतृत्व करना और भी जरूरी हो गया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *