प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में गरीबों को मिलेगी पैथोलॉजी और एक्सरे की निःशुल्क सुविधा

रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में गरीबों को निःशुल्क पैथोलॉजी और एक्सरे की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल बीजापुर जिले के ग्राम जांगला से ‘भारत आयुष्मान योजना’ का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ करेंगे। यह 600 की आबादी वाला एक छोटा सा गांव है। इस योजना में देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को 5 लाख रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री का यह कदम गरीबों, वनवासियों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के प्रति उनकी संवेदनशीलता का परिचायक है। मुख्यमंत्री रायपुर के सरोना स्थित एक निजी अस्पताल श्रीसंकल्प हॉस्पिटल के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. सिंह ने लोकार्पण के बाद अस्पताल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने लोकार्पण समारोह में कहा कि राज्य सरकार सरकारी अस्पतालों में भी लोगों को बेहत्तर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के 55 लाख परिवारों को 50 हजार रूपये तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है।

उन्होंने इसी तारतम्य में बताया कि रायपुर के अम्बेडकर अस्पताल का कैंसर सेंटर देश के सर्वश्रेष्ठ 5 सेंटरों में शामिल है। यहां छत्तीसगढ़ सहित 4 राज्यों के कैंसर के मरीज इलाज के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। सालभर में इस सेंटर में लगभग एक लाख कैंसर मरीजों का इलाज किया जाता है इनमें से लगभग 80 प्रतिशत मरीजों का इलाज निःशुल्क होता है।

मुख्यमंत्री ने अस्पताल के लोकार्पण पर अस्तपाल के संचालकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गरीबों की सेवा के संकल्प के साथ प्रारंभ किया गया यह अस्पताल अपने उद्देश्य में अवश्य सफल होगा।

Comments

  1. By प्रवीण कुमार सोनी

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *