छत्तीसगढ़ में भी 14 अप्रैल से पांच मई तक चलेगा ग्राम स्वराज अभियान

रायपुर।केन्द्र सरकार ने संविधान निर्माता भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती 14 अप्रैल से देश भर में ग्राम स्वराज अभियान चलाने का निर्णय लिया है। यह अभियान 05 मई तक चलेगा। छत्तीसगढ़ सरकार ने भी ग्राम स्वराज अभियान के लिए तैयारी शुरू कर दी है। अभियान के दौरान सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने, ग्रामीण गरीब जनता तक पहुंच बनाने, योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने, नवाचार, किसानों की आय को दोगुना करने, आजीविका के अवसरों को बढ़ाने एवं राष्ट्रीय प्राथमिकताओं जैसे स्वच्छता एवं पंचायती राज संस्थाओं के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया जाएगा। राज्य सरकार के पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.पी. मंडल ने गुरुवार को मंत्रालय से प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को परिपत्र जारी किया है, जिसमें उन्हें ग्राम स्वराज अभियान के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

परिपत्र के अनुसार ग्राम स्वराज अभियान के दौरान 14 अप्रैल को सामाजिक न्याय दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय एवं जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दिन प्रधानमंत्री देश की जनता को सीधे सम्बोधित करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस मनाया जाएगा। इस दिन सभी ग्राम पंचायतों खास तौर पर गैर ओडीएफ पंचायतों में स्वच्छता आंदोलन चलाया जाएगा। इन ग्राम पंचायतों को ओडीएफ ग्राम पंचायत बनाने के प्रयास को तेज किया जाएगा। तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेण्डर वितरण किए जाएंगे। उज्ज्वला के विस्तारित श्रेणियों के लिए केवाईसी फार्म एकत्र किए जाएंगे एवं अन्य गतिविधियां होंगी। इसी कड़ी में 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा। इस दिन प्रधानमंत्री देश के सभी ग्राम सभाओं को सम्बोधित करेंगे। साथ ही राज्य स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर विविध गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

इसके साथ ही 28 अप्रैल को ग्राम स्वराज दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लाभार्थियों को लाभ के वितरण के लिए जिला स्तर पर कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम के अनुसार 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस मनाया जाएगा। इस आयोजन के दौरान चिकित्सा बीमा, आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी ग्राम पंचायत की बैठकों में लाभार्थियों को दी जाएगी। स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्रसारित की जाएगी। प्रत्येक पात्र परिवार के लिए अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने अभियान शुरू किए जाएंगे। परिपत्र में बताया गया है कि 2 मई को किसान कल्याण दिवस और 5 मई को आजीविका दिवस मनाया जाएगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय से लेकर ब्लाक स्तर पर आजीविका से संबंधित गतिविधियां होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *