सूखा राहत बांटने में लापरवाही हुई तो तहसीलदार पर होगी कार्यवाई

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।कलेक्टर पी दयानंद ने कलेक्ट्रेट स्थित मंथन सभागार में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने सभी तहसीलदारों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सूखा राहत के मुआवजा वितरण लगभग पूर्ण हो चुका है। ऐसे में किसी भी हितग्राही के छूटने की शिकायत मिलती है तो संबंधित तहसीलदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणाओँ, मुख्यमंत्री जनदर्शन और कलेक्टर जनदर्शन में आए आवेदनों को शीघ्रता से समय सीमा के अंतर निराकरण किया जाए।

    कलेक्टर पी दयानंद ने टीएल बैठक में जानकारी दी कि भारत सरकार द्वारा 14 अप्रैल से 5 मई तक ग्राम सुराज अभियान चलाया जाएगा। जिसका उद्देश्य सामाजिक सदभाव को बढ़ावा देने, शासकीय योजनाओं की जनता से प्रतिक्रिया लेना, किसानों की आय दोगुनी करने का प्रयास, गांवों में कुछ नवाचार हुआ है तो उसकी जानकारी दर्ज करना, आजीविका के अवसर बढ़ाना, उज्जवला गैस कनेक्शन ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना, स्वच्छता और पंचायती राज व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण करना है।

 कलेक्टर ने विभिन्न मदों से हो रहे कार्यों का निर्माण स्थल पर बोर्ड के माध्यम से जानकारी देने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी योजना के अंतर्गत निर्माण कार्य होने पर उसकी पूरी जानकारी जैसे लागत, कार्य अवधि, योजना का नाम आदि का बोर्ड संबंधित स्थल पर अवश्य लगा होना चाहिये। उन्होंने कहा कि  लोक सुराज में करीब 2 लाख 27 हजार आवेदन प्राप्त हुए थे जिनमें से अधिकांश का निराकरण हो चुका है। उन्होंने कहा कि अभी 277 आवेदन विभिन्न विभागों में निराकरण के लिये शेष हैं जिनका शीघ्रता से निराकरण करें। दयानंद ने लोक सुराज में प्राप्त राजस्व से संबंधित प्रकरणों को शीघ्रता से निपटाने को कहा। उन्होंने कहा कि नामांतरण, सीमांकन, डायवर्सन जैसे प्रकरणों को प्राथमिकता से निपटाएं।

उन्होंने कहा कि समय सीमा के ऐसे आवेदन जिनमें जांच प्रतिवेदन आना है ऐसे प्रकरणों में जांच प्रतिवेदन तुरंत देकर प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने बताया कि साप्ताहिक समय सीमा के 3 हजार 119 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है, शेष आवेदनों का भी शीघ्र निराकरण करें। श्री दयानंद ने सभी निर्वाचन अधिकारियों और बीएलओ से भारत सरकार के निर्वाचन एप्प में वोटरों की सत्यापित सूची शीघ्रता से अपलोड करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने पेंशन प्रकरणों को शीघ्रता से निपटाने के निर्देश देते हुए कहा कि पेंशन खातों में आधार सीडिंग जल्द से जल्द करा लें। इसके साथ ही पेंशन हितग्राहियों को गांवों में मुनादी कराकर सूचना भी दी जाए कि उनके किस खाते में पेंशन आ रही है।

बैठक में सहायक कलेक्टर विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर केडी कुंजाम, जिला पंचायत सीईओ फरीहा आलम सिद्दिकी, अपर कलेक्टर बीएस उइके, आलोक पांडे एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close