भारतीय बैंकिंग विदेशों से बेहतर..बैंकर क्लब में चर्चा…जनता की जमापूंजी सुरक्षित..शासन के सहयोग से वसूलेंगे ऋण

बिलासपुर—बैंकर्स क्लब, बिलासपुर की विशेष बैठक स्टेट बैंक डीजीएम अनुराग मित्तल की अध्यक्षता मे बैठक हुई। बैठक का आयोजन एक अप्रेल 2018 की शाम 5 बजे स्टेट बैंक, क्षेत्रिय कार्यालय मे बलराम टॉकीज के पास हुई। इस दौरान बैंकरों ने जनमानस में हो रही नकारात्मक चर्चो को लेकर विचार विमर्श किया। चर्चा के दौरान सीनियर बैंकरों ने कहा कि भारतीय बैंकिंग अन्य देशों से काफी बेहतर है। आम  जनता की जमा पूंजी पूरी तरह से सुरक्षित भी है।

                      बैंकरों की बैठक की स्टेट बैंक डीजीएम अनुराग मित्तल ने की। बैठक में मौजूद सदस्यों ने बैंको के प्रति नकारात्मक खबरों पर चिंता जाहिर की। इसके अलावा कारणों पर विचार विमर्श किया गया। मंथन के दौरान सीनियर अधिकारियों ने कहा कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम अन्य देशों से काफी बेहतर हैं। यदि कभी कोई त्रुटि पाई जाती हैं तो तत्काल नियमानुसार सुधारात्मक कदम उठाये जाते है। आम जनता को सूचित किया जाए कि बैंकों में उनकी जमा बूंजी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। लोगों को ठंडे दिमाग से समझाया कि अफवाहों के शिकार ना हो। बैंको से कभी भी टेलीफोन पर पासवर्ड नही पूछा जाता है। खाताधारक कभी भी किसी को भी गोपनीय जानकारी ना दे।

                                          बैंकर समन्वयक ललित अग्रवाल ने बताया कि बैंकर क्लब ने चूककर्ता ऋणियों से अनुरोध किया कि वे समय पर ऋण की किश्तों का भुगतान करें। अन्य जरूरतमंद को ऋण देने में सहयोग करे। बैठक में प्रशासन से अपील की गयी है कि पूरी तरह से  डिफाल्टर और फर्जी दस्तावेजों से धोखाधड़ी, जालसाजी करने वालो के खिलाफ कठोर कार्यवाही करे। साथ ही बैंक ऋण वसूली में सहयोग भी करे। इसके अलावा क्लब ने सदस्यो को नियमानुसार बैंकिग करने की सलाह भी ।

                            पीएनबी मंडल प्रमुख प्रदीपकुमार श्रीवास्तव, लीड बैंक मैनेजर रंजीत तिग्गा को सम्मानित किया गया। कुछ दिनों पहले सेवा निवृत्ति हुए पी राजेश के अलावा आईडीबीआई बैंक के असित पाढ़ी के स्थानान्तरण पर बैंकरों ने विदाई दी।

          ललित अग्रवाल ने बताया कि बैठक के दौरान नये वित्तिय वर्ष में आधुनिक तकनीको के साथ सुरक्षित बैंकिग को बेहतर बनाने का संकल्प लिया गया। बिलासपुर के समुचित विकास में  योगदान देने की रणनीति तैयार की गई।

                             नये एलडीएम चंद्रशेखर मिश्रा, केनरा बैंक एजीएम लोकनाथ, सीबीआई एजीएम एस एस मूर्ति का स्वागत किया गया। बैठक में स्टेट बैंक डीजीएम अनुराग मित्तल, रीजनल मैनेजर माधवनंद परिडा, क्लब के समन्वयक ललित अग्रवाल, पी सी मिश्रा, योगेश तिवारी समेत बड़ी सँख्या में विभिन्न बैंको के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *