महुआ पेड़ की छांव में CM डॉ. रमन की चौपाल,सभी घरो मे बिजली कनेक्शन पर की ऊर्जा विभाग की तारीफ

Shri Mi
3 Min Read

बोड़ला विकासखंड और सिंघारी♦मुख्यमंत्री ने सड़क निर्माण में देरी पर जतायी नाराजगी
रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के तहत कबीरधाम (कवर्धा) जिले के बैगा आदिवासी बहुल ग्राम सिंघारी (विकासखंड-बोड़ला) का अचानक दौरा किया। राजधानी रायपुर से मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर में सबसे पहले सिंघारी पहुंचे।उन्होंने हेलीकाप्टर से उतरते ही सबसे पहले बोड़ला-तरेगांव-दलदली की 41 किलोमीटर निर्माणाधीन सड़क का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्य की धीमी गति पर नाराजगी जतायी, लेकिन ग्राम सिंघारी और सम्पूर्ण बोड़ला विकासखंड के सभी घरों को बिजली का कनेक्शन मिल जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए ऊर्जा विभाग  के अधिकारियों और कर्मचारियों की सक्रियता की तारीफ भी की।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि बोड़ला-तरेगांव-दलदली सड़क निर्माण मानसून आने के पहले हर हाल में पूर्ण हो जाना चाहिए। डॉ. सिंह ने कहा कि बैगा आदिवासी बहुल इस इलाके में ग्रामीणों की सुविधा के लिए यह सड़क मंजूर की गई है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

इसका निर्माण छह महीने पहले पूर्ण हो जाना था, लेकिन संबंधित ठेकेदार द्वारा विलंब किया जा रहा है। अधिकारी यह देखें कि ठेकेदार समय पर काम पूर्ण करें। मुख्यमंत्री ने सिंघारी में आदिवासी बालक छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण भी किया। उन्होंने वहां बच्चों से बातचीत करते हुए उनकी पढ़ाई और उनकी भोजन व्यवस्था सहित विभिन्न उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। 

 डॉ. सिंह ने सिंघारी में महुआ पेड़ की छांव में चौपाल लगायी और शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत सिंघारी सहित आसपास के गांवों में चल रहे कार्योें के बारे में ग्रामीणों से  जानकारी ली। उन्होंने चौपाल में यह भी पूछा कि राशन दुकान से हर महीने चावल और नमक मिल जाता है या नहीं ? अगर मिलता है तो क्या चावल की क्वालिटी ठीक रहती है। ग्रामीणों ने उन्हें बताया कि राशन सामग्री नियमित रूप से मिल रही है और चावल की क्वालिटी भी ठीक है।

उन्होंने चौपाल में पड़ोस के ग्राम कांगचुवा से आकर सिंघारी में निवास कर रहे ग्रामीण राजाराम बैगा के लिए कलेक्टर को उनके पुराने राशन कार्ड के बदले नया राशन कार्ड बनवाने के निर्देश दिए, ताकि उन्हें भी राशन नियमित रूप से मिल सके। मुख्यमंत्री ने यह जानकर काफी खुश हुए कि सिंघारी में सभी घरों में बिजली पहुंच गयी है और ग्रामीणों को रातों में पर्याप्त रौशनी मिल रही है। उन्होंने चौपाल में कहा कि राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) के तहत इस वर्ष जून माह तक प्रदेश के सभी शेष रह गए विद्युत विहीन घरों और मजरों टोलों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। इसके अंतर्गत युद्ध स्तर पर काम हो रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close