व्यापम घोटाला: जांच कर रही CBI की स्पेशल टीम के 20 अधिकारियों का ट्रांसफर

नईदिल्ली।मध्यप्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाले की जांच कर रही है केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की ‘स्पेशल व्यापम स्कैम ब्रांच’ में से एक दिन में 20 अधिकारियों का सीबीआई ने ट्रांसफर कर दिया है।इन सभी अधिकारियों का ट्रांसफर सीबीआई की दिल्ली ब्रांच में किया गया है। बता दें कि सीबीआई ने व्यापम जांच के लिए 2016 में स्पेशल टीम बनाई थी जिसमें डीआईजी, एएसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर समेत 100 से ज्यादा ऑफिसर तैनात किए गए थे।एक हिंदी वेबसाइट के मुताबिक इन 20 अधिकारियों को मिलाकर इस स्पेशल टीम में से करीब 70 प्रतिशत अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है,अचानक इन अधिकारियों के तबादले पर विपक्ष ने भी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस ने बड़ी उम्मीद के साथ व्यापम मामले में सीबीआई जांच की मांग की थी, लेकिन घोटाले में संलिप्त लोगों को क्लीन चिट देकर मामला खत्म किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि उन्हें ब्रांच ही बंद कर देनी चाहिए।’बता दें कि व्यापम स्कैम को सीबीआई ने 13 जुलाई 2015 को अपने हाथों में लिया था। इससे पहले इस मामले में एसटीएफ जांच कर रही थी।इस मामले का जुलाई 2013 में खुलासा होने के बाद जांच का जिम्मा अगस्त 2013 में एसटीएफ को सौंपा गया था। फिर इस मामले को हाई कोर्ट ने संज्ञान में लेते हुए पूर्व जस्टिस चंद्रेश भूषण की अध्यक्षता में अप्रैल 2014 में एसआईटी बनाई, जिसकी देखरेख में एसटीएफ जांच कर रहा था। अब मामला सीबीआई के पास है।

सूत्रों के मुताबिक, 20 और अधिकारियों के ट्रांसफर के बाद पिछले छह महीने में लगभग 70 फीसदी अधिकारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा चुका है। यूं अचानक अधिकारियों के ट्रांसफर के मामले पर विपक्ष भी हमलावर हो गया है। कांग्रेस प्रवक्ता के. के. मिश्रा ने बताया, ‘कांग्रेस ने बड़ी उम्मीद के साथ व्यापम घोटाले में सीबीआई जांच की मांग की थी, लेकिन घोटाले में संलिप्त लोगों को क्लीन चिट देकर मामला खत्म कर दिया जा रहा है। मेरा मानना है कि उन्हें यह ब्रांच ही बंद कर देनी चाहिए।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *