सुरूज को मिले मरणोपरांत पद्म सम्मान..जोगी ने कहा..बने आयोग..कांग्रेसियों ने बताया कला जगत को अपूरणीय क्षति

बिलासपुर—-प्रख्यात भरथरी लोक गायिका सूरुज बाई खांडे के निधन पर जनप्रतिनिधियों ने संवेदना जाहिर की है। सभी लोगों ने अपनी संवेदना में सुरूज बाई खाण्डे को छत्तीसगढ़ का रत्न बताया। आकस्मिक निधन पर दुख जाहिर करते हुए कहा कि सुरूज बाई भरथरी लोक कथा गायन की पर्याय थीं। अपने जीवन को उन्होने भरथरी लोक कथा गायन को समर्पित कर दिया।

पद्म सम्मान की हकदार

                           अपने शोक संदेश में मरवाही विधायक अमित जोगी ने कहा कि प्रदेश में सूरुज बाई खांडे के नाम से एक आयोग का गठन किया जाए। आयोग को छत्तीसगढ़ के बदहाल लोक कलाकारों के हितों की संरक्षा की जिम्मेदारी दी जाए। सरकार सुरूज बाई खाण्डे को मरणोपरांत पद्म सम्मान दिलाने का प्रयास करे। अमित जोगी ने कहा कि सुरूज बाई विलक्षण प्रतिभा की धनी थीं। उन्होने भारत समेत दुनिया के 18 देशों में भरथरी गायन का डंका बजाया। छत्तीसगढ़ की लोक गायिकी को विश्व में पहचान दिलाई। निधन से पूरे देश को अपूरणीय क्षति हुई है।

                             जोगी ने कहा कि दुःख की बात है कि जिस कलाकार ने विश्व में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया। उसे जीवनयापन करने के लिए आर्थिक संकट से गुजरना पड़ा। प्रदेश के सैकड़ों कलाकारों की लगभग यही दशा है। लोक कलाकारों के लिए स्वर्गीय सूरुज बाई खांडे नाम से अलग आयोग का गठन किया जाए। आयोग को जिम्मेदारी दी जाए कि छत्तीसगढ़ के लोक कलाकारों के हितों की रक्षा करे। सुरूज बाई जिस सम्मान की हकदार थीं उन्हें नहीं मिला। सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि मरणोपरांत पद्म सम्मान दिलाए।

कलाजगत को अपूरणीय क्षति

                               ज़िला ग्रामीण और शहर कांग्रेस कमेटी ने कांग्रेस भवन में शोक सभा का आयोजन कर स्वर्गीय भरथरी गायिका श्रद्धांजलि दी। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सूरज बाई खांडे ने जीवन भर लोक कला के संरक्षण और संवर्धन के लिए काम किया। भरथरी गायन में अंतरराष्ट्रीय मंच पर छत्तीसगढ़ का नाम रोशन कर बिलासपुर को पहचान दी।

भरथरी गायिका ने एसईसीएल में नौकरी की लेकिन कुछ साल बाद रिटायर्ड भी हो गयीं। महान लोकगायिका के अाकस्मिक निधन से कलाजगत को अपूरणीय क्षति हुई है। शोक सभा मे प्रदेश महामंत्री अटल श्रीवास्तव, ग्रामीण अध्यक्ष विजय केशरवानी,शहर अध्यक्ष नरेंद्र बोलर,पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला,नेता प्रतिपक्ष शेख नजीरुद्दीन,सम्भागीय प्रवक्ता अभय नारायण राय, जसबीर गुम्बर,शहर प्रवक्ता ऋषि पांडेय,अनित लव्हात्र,जनपद सदस्य निशा कश्यप,आशा पांडेय,सुभाष ठाकुर,अरविंद शुक्ला,धर्मेश शर्मा,शैलेन्द्र जायसवाल, सुधांशु मिश्रा,दीपांशु श्रीवास्तव,नीलेश यादव,तैय्यब हुसैन,विनोद साहू,झगरराम सूर्यवंशी थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *