स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जनता कांग्रेस का उग्र प्रदर्शन…पुलिस ने किया गिरफ्तार…जमकर हुई झूमाझटकी

बिलासपुर—जनता कांग्रेस नेताओं ने बंधवापारा स्थित मुकुल हायर सेकेंडरी स्कूल का घेराव किया। स्कूल की मान्यता खत्म करने की मांग करते हुए उग्र प्रदर्शन किया। जनता कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि शिक्षा के व्यवसायीकारण का भुगतान गरीब मां बाप के बेटी को उठाना पड़ा है। उग्र प्रदर्शन के दौरान जनता कांग्रेस नेताओं ने कहा कि मुुकुल हायर सेकेन्ड्री प्रबंधन की रूपयों की भूख ने छात्रा के भविष्य से खिलवाड़ किया है। कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी ने भी शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। जिसके कारण प्रबंधन के हौसले बुलंद हैं। उग्र प्रदर्शन के दौरान जमकर तनाव की स्थिति देखने को मिली। पुलिस ने सभी जनता कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार कर थाना भेज दिया।

                                  समय पर फीस भुगतान नहीं होने के कारण बंधवापारा स्थित मुकुल हायर सेकेंडरी स्कूल प्रबंधन ने गरीबी से जूझ रही अपने ही छात्रा को पेपर देने से वंचित कर दिया है। गरीब मां बाप की बेटी एकता प्रधान बंधवापारा स्थित मुकुल हायर सेकेन्डरी स्कूल में कक्षा दस की छात्रा है। समय पर मात्र 700 रूपए फीस नहीं दिये जाने के कारण प्रबंधन ने एकता को पहला पेपर नहीं देने दिया। मामले में कलेक्टर और जिला शिक्षाधिकारी से शिकायत की गयी। लेकिन शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया गया। खबर मिलने के बाद जनता कांग्रेस के नेताओं ने शनिवार को स्कूल के सामने उग्र प्रदर्शन किया।

जनता कांग्रेस जिला प्रवक्ता विक्रांत तिवारी, समीर अहमद, जीतू ठाकुर, गजेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि पढ़ने लिखने में तेज एकता प्रधान माता पिता की इकलौती संतान है। पिता का बहुत पहले देहान्त हो चुका है। मांं किसी तरह रोजी मजदूरी कर एकता को पढ़ा रही है। पैसे का इंतजाम समय पर नहीं होने से परीक्षा फीस देने में देरी हो गयी। फीस नहीं मिलने से नाराज स्कूल प्रबंंधन ने दसवीं बोर्ड का पहला पेपर नहीं देने दिया।

                                    छात्रा के साथ अन्याय और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने से नाराज जनता कांग्रेस नेताओं ने स्कूल के सामने उग्र प्रदर्शन किया। स्कूल प्रबंधन और जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। राज्य सरकार पर भी शिक्षा माफियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया। विक्रांत तिवारी ने बताया कि भाजपा सरकार केवल दिखावे के लिए महिलाओं और बालिकाओं का सम्मान का ठिंठारा पीटती है। ठीक महिला दिवस के एक दिन पहले गरीब मां की बेटी की जिन्दगी से खिलवाड़ किया गया। बच्ची को ना केवल अपमानित किया बल्कि पेपर हाल से भी निकाला गया।

जीतू ठाकुर ने बताया कि रमन सरकार सिर्फ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की राजनीति कर रही है। सच्चाई तो यह है कि सरकार के संरक्षण में शिक्षा माफिया बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। शिक्षा प्रणाली में दीमक लग चुकी है। शिक्षा को व्यवसायिक धंधा बन दिया गया है। जनता कांग्रेस किसी भी सूरत में अन्याय बर्दास्त नहीं करेगी।

उग्र प्रदर्शन के दौरान जनता कांग्रेस नेताओं और पुलिस के बीच जमकर झूमा झटकी हुई। स्कूल गेट के पहले ही पुलिस ने जनता कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार कर सरकंडा थाने में बैठाया। देर शाम सभी नेताओं को निःशर्त रिहा भी कर दिया।  इसके पहले जनता कांग्रेस नेताओं के आने की सूचना मिलते ही स्कूल प्रबंधन परिसर में ताला लगाकर फरार हो गया था।

जकाँछ नेताओं ने पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन से मांग करत हुए कहा कि एकता प्रधान के लिए 10वीं की परीक्षा देने व्यवस्था की जाए। अन्यथा मुकुल हायर सेकेंडरी स्कूल की मान्यता रद्द करवाने इससे भी उग्र आंदोलन किया जाएगा।

उग्र प्रदर्शन में जीतू ठाकुर, समीर एहमद बबला, विक्रान्त तिवारी, गजेंद्र श्रीवास्तव मणिशंकर पांडेय, विशम्भर गुलहेरे, बृजेश साहू, नीलेश माड़ेवार, बबलू जॉर्ज,चित्रकान्त श्रीवास, गौरव अग्रवाल, सत्येंद्र गुलेरी,आकाश दुबे,पिन्टू जायसवाल,रोहित अनन्त,विकास सिंह,इमरान जोगी,चित्रकान्त निडरवार,अंकित मिश्रा,राज बंजारे, मनीष मिश्रा, राज बहादुर,सुहंग दास एवं बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *