इंडियन रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन,खुद के कंफर्म टिकट को कर सकेंगे ट्रांसफर,पढे प्रोसैस

नईदिल्ली।भारतीय रेलवे रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी लाया है। अगर आपके पास भी कन्फर्म टिकट है और किसी कारणवश प्लान बदलने के कारण आप जा नहीं पाते, तो चिंता न करें। रेलवे की कन्फर्म टिकट ट्रांसफर योजना से अब आप अपनी जगह परिवार के किसी दूसरे सदस्य को टिकट दे सकते है।इस सेवा के लिए भारतीय रेलवे ने गाइडलाइन जारी की है। इस गाइडलाइन के मुताबिक आप अपना कंफर्म टिकट परिवार के किसी सदस्य जैसे माता, पिता, भाई, बहन आदि को ट्रांसफर कर सकते है। 1990 में जारी हुई इस गाइडलाइन में 1997 और 2002 में संशोधन हुआ है।
Watch Video

ऐसे ट्रांसफर करें टिकट

  • टिकट ट्रांसफर करने के लिए आपको ट्रेन के निर्धारित समय से 24 घंटे पहले आवेदन देना होगा। इस आवेदन को आईडी प्रूफ के साथ रिजर्वेशन सुपरवाइजर के पास जमा कराना होगा। रेलवे के एक बयानके मुताबिक, अहम स्टेशनों के मुख्य रिजर्वेशन सुपरवाइजर को रेलवे प्रशासन द्वारा प्राधिकृत किया जाता है ताकि यात्री अपने नाम पर एक सीट या बर्थ के नाम को बदल सके।
  • टिकट को किसी सरकारी कर्मचारी को भी ट्रांसफर किया जा सकता है, जो ड्यूटी के दौरान यात्रा कर रहा हो।
  • टिकट ट्रांसफर माता, पिता , बीवी , बच्चे को ही हो सकेंगे
  • अगर आप किसी शादी समारोह में शामिल होने जो रहे हैं तो भी आप अपना टिकट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको 48 घंटे पहले लिखित आवेदन करना होगा। इसके बाद टिकट को किसी अन्य सदस्य के नाम पर ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • मान्यताप्राप्त शैक्षणिक संस्थान के छात्र को टिकट ट्रांसफर के लिए संस्थान के प्रमुख से मंजूरी लेनी होगी। टिकट उसी संस्थान के किसी दूसरे छात्र को ट्रांसफर किया जा सकेगा।
  • किसी अन्य को टिकट देने की यह सुविधा का लाभ आप सिर्फ एक बार ही उठा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *