शिक्षाकर्मियों की समस्याओँ के समय पर निराकरण का आश्वासन,बैठक में संगठन ने रखी मांगें

Shri Mi
7 Min Read

बालोद।छत्तीसगढ़  पंचायत/नगरीय निकाय शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष दिलीप साहू एवं प्रदेश सहसचिव प्रदीप साहू ने बताया कि लोक सुराज व अन्य विषयों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होने की वजह से सीईओ तथा डीईओ बालोद के प्रतिनिधि,सहायक परियोजना अधिकारी  व जिला पंचायत के विभागीय लिपिक की उपस्थिति मे जिले के शिक्षा कर्मियो के समस्याओ पर जिला परामर्श दात्री समिति की बैठक तय समय अनुसार  जिला पंचायत के सभा कक्ष मे रखी गई थी । बैठक की शुरुआत में विभागीय लिपिक ने छ. ग.पं. न.नि. शिक्षक संघ की ओर से 5 फरवरी को संघ की ओर से सौपे गए ज्ञापन का जवाब व कार्यवाही पत्रक संघ को उपलब्ध कराया।बैठक मे छ. ग.पं. न.नि. शिक्षक संघ ने वर्तमान के अधिकांश विषय व समस्याओ को प्रमुख रूप से उठाया ।जिसमे सभी विकास खंड मे नियमित वेतन भुगतान(चारों मदों पर) करने की मांग रखी ।इस पर जिला पंचायत ने स्वीकार किया कि स्कूल शिक्षा के वेतन भुगतान में विलंब हुआ । आबंटन रहने पर अब सभी मदो का तुरंत भुगतान करने हेतु सभी बीईओ को पत्र जारी किया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

हाइकोर्ट में लंबित 3 से 2(कला) मामले में 1 पद रिक्त रखकर शेष की पदस्थापना करने  व शासनादेशानुसार अप्रेल 2018 की स्थिति में 3 से2 व 2 से 1 सभी विषय पर पुनः पदोन्नति प्रक्रिया अतिशीघ्र आरम्भ करने की मांग पर अधिकारी ने हाइकोर्ट में लंबित मामले पर संघ की मांग अनुसार विचार बनने की बात कही व अतिशीघ्र शेष की पदस्थापना होगी।पुनः वरिष्ठता सूची का अप्रैल 18 की स्थिति मे अद्यतन कर वर्ग 3 से 2 व 2 से 1 मे पदोन्नति करने का आश्वासन दिया।ग्रंथपाल पदोन्नति मामले में बी.लिब योग्यताधारी समस्त स.शि.पं. को शामिल कर वरिष्ठता सूची जारी कर पदोन्नति देने के विषय पर अब संघ की मांग अनुसार सभी बी.लिब योग्यता धारियों को शामिल किया जाएगा।डीईओ से पदोन्नति हेतु पद प्राप्त हो गया है।अतिशीघ्र पदस्थापना होगी।

इसी तरह अंशदायी पेंशन योजना की स्थिति पर गहरी नाराजगी संघ ने व्यक्त की । सर्व शिक्षा ,व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की कटौती की राशि कहाँ है,ये स्पष्ट पूछा गया ।जिस पर अधिकारियो ने बताया कि स्कूल शिक्षा का अक्तूबर 17 तक कि राशि प्रानखाते मे जमा।RMSA मद की कुछ राशि बीईओ से जि.पं.को प्राप्त हो गया है। शेष राशि की स्थिति स्पष्ट करने बीईओ को पत्र लिखा जाएगा।इस पर जि.पं. गंभीर है।1998 समेत नवीन नियुक्तधारी शि.पं. संवर्ग के प्रानकीट जारी न होने पर चली चर्चा में त्वरित कार्यवाही करने संघ ने कहा ।जिस पर नये शिक्षा कर्मियो को अब प्रान नं.के लिए सीईओ जि.पं. में आवेदन बीईओ के माध्यम से करना है।सीईओ जि.पं. को अब आवश्यक आई डी व पासवर्ड प्राप्त हो गया है ।  सभी मामलों का निराकरण अब यहीं से हो जाएगा।पूर्व में शिक्षक पंचायत को जारी कीट से यदि लॉगिन होने में दिक्कत हो,तो जि.पं. से अब समाधान करने की जानकारी दी गई ।अप्रशिक्षित शिक्षक पं. संवर्ग को हाइकोर्ट के निर्देशानुसार पुनरीक्षित वेतनमान,वार्षिक वेतनवृद्धि व कटौती को एरियर्स के रूप में भुगतान की मांग पर जिला पंचायत ने बताया कि संघ की पूर्व मांग अनुसार 2 दिन पूर्व ही इस संबंध में समस्त बीईओ को पत्र जारी कर दिया गया व लाभ मिलेगा। काटी गई राशि का भुगतान एरियर्स के रूप मे  होगा।

इसी तरह बिना NOC के निम्न पद से उच्च पद पर गए कर्मियो को हाइकोर्ट के निर्देशानुसार अन्य जिलों के भांति लाभ देने की मांग पर जि.पं से मार्गदर्शन हेतु पंचायत संचालनालय को पत्र प्रेषित कर दिया गया है।तत्पश्चात मार्गदर्शन अनुसार लाभ प्रदान की जाएगी।2010 से नियुक्त शिक्षा कर्मियो को समयमान वेतनमान प्रस्ताव अनुमोदन व एरियर्स भुगतान पर जिला पंचा.द्वारा 2 दिन पूर्व 210 शिक्षाकर्मियों के समयमान प्रस्ताव अनुमोदित हो गया है । आदेश बीईओ को अतिशीघ्र भेजी जाएगी।लंबित नियमितीकरण प्रस्ताव भी अनुमोदित होने की जानकारी संघ को दी गई ।SSA मद के शिक्षक पं. सं.जुलाई 16 से मार्च 17 (7% डीए) , जन.17 से भी लंबित डीए का एरियर्स व RMSA के 2012/13 के लंबित एरियर्स भुगतान के संबंध में सभी बीईओ को भुगतान हेतु पत्र जारी किया जाएगा।जिले मेअनुकम्पा नियुक्ति के लंबित प्रकरण के निराकरण पर जिला संघ ने इस पर मांग की ,कि जिले में 2 मृत शिक्षक पंचायत के आश्रित शासन के सारे मापदंड (योग्यता) को पूर्ण कर चुके हैं, उनकी अतिशीघ्र अनुकम्पा नियुक्ति दी जाए ।जिस पर जि.पं. ने कहा ,कि 2 माह पूर्व ही हमने गुरुर सीईओ व अन्य को पदस्थापना हेतु पत्र जारी कर दिया था। पुनः रिमाइंडर पत्र भेजकर नियुक्ति करवाई जाएगी  ।  डौन्डीलोहारा में बर्खास्तगी अवधि का काटा गया वेतन अतिशीघ्र भुगतान पर संबंधित बीईओ को पत्र जारी किया जाएगा। माह फरवरी के वेतन में पूर्व की कटी राशि भुगतान करवाने की बात कही गई ।

पं. ग्रा.वि.वि.छ. ग.शासन के निर्देशानुसार ब्लॉक स्तर पर भी परामर्शदात्री समिति की बैठक आयोजित करने बीईओ व सीईओ को निर्देशित करने की मांग पर कार्यालय के निर्देश के अनुपालन में बीईओ व सीईओ को पत्र जारी किया जाएगा। प्रतिमाह वेतन पर्ची जारी करने व अंशदायी कटौती पासबुक संधारण सभी विकास खंड मे अब होगी। पत्र बीईओ को जारी होंगे। उच्च परीक्षा में बैठने की अनुमति सीईओ जि.पं. जारी करेगी। संघ की ओर से जिलाध्यक्ष दिलीप साहू एवं प्रदेश सहसचिव प्रदीप साहू के द्वारा बैठक मे सभी समस्याओ के एक निश्चित समय सीमा मे निराकरण की मांग रखी गई ।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close