साक्षर भारत के प्रेरकों को मिला 3 महीने का एक्सटेंशन,2 हजार महीने की तनख्वाह पर करते है काम

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर। 2000 की मासिक तनख्वाह में काम करने वाले साक्षर भारत अभियान के प्रेरकों को 3 माह का एक्सटेंशन और मिला गया है।साक्षर भारत अभियान को 31 मार्च तक एक्सटेंशन देने के लिए केन्द्र सरकार के मानव संसाधन विकास विभाग की एर से आदेश जारी कर दिया गया है।   केंद्र सरकार इस अभियान को बंद करने वाली थी । केंद्र सरकार ने इस योजना को पहले भी तीन माह का स्टेशन सरकार दे चुकी थी। आज शासन के आदेश के पत्र के माध्यम से जानकारी मिली कि साक्षर भारत अभियान को 3 माह के लिए बढ़ा दिया गया है ।  साक्षर भारत अभियान के प्रेरक सुनील कुमार ने बताया केंद्र सरकार में होली का छोटा सा तोहफा दिया है। प्रेरकों का कार्य है । जो ग्रमीण इलाको में साक्षर नहीं है उनको साक्षर बनाना अक्षर ज्ञान कराना शासन की सभी जान कल्याण कारी योजनाओं का प्रचार प्रसार करना, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण के संबंध संबंधित जानकारी देना उज्जवला गैस योजना के फॉर्म वगैरा भरवाना बहुत से कार्य प्रेरकों को करना पड़ता है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

हाल ही में हड़ताल शिक्षाकर्मियों की हाल ही में हड़ताल के दौरान प्रेरक स्कूलों में भी कार्य किए हैं।  साक्षरता प्रेरक समन्वयक संघ के प्रांताध्यक्ष सुनील कुमार  ने बताया कि साक्षर भारत अभियान के प्रेरकों के लिए यह तीन महीने का एक्सटेंशन होली उपहार  से कम नहीं है ।

मिली जानकारी के अनुसार साक्षर भारत अभियान के प्रेरको को यह योजना बंद होने की वजह  से दिसंबर से वेतन नही मिला है। जानकारी मिली है कि भारत साक्षरता अभियान को 31 मार्च तक एक्सटेंशन देने संबंधी आदेश भारत सरकार मानव संसाधन विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी ने जारी कर दिया है। जिसकी प्रति छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव को भी भेजी गई है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close