झीरम कांड :शासन का जवाब, CM नहीं बनेंगे गवाह..अब 1 मार्च को सुनवाई

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— मुख्यमंत्री झीरम काण्ड हत्याकाण्ड मामले में बतौर गवाही की मांग को शासन ने जवाब पेश कर दिया है। शासन की पेश जवाब में बताया कि ने विशेष कोर्ट को बताया कि डॉ.रमन सिंह को मात्र सिर्फ इसलिए नहीं बुलाया जा सकता कि वह तत्र के किसी भाग के मुखिया हैं। बुलाए जाने का यह कोई आधार भी नहीं है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                      झीरम काण्ड हत्याकाण्ड की विशेष अदालत में सीएम का प्रतिपरीक्षण नहीं किया जाएगा। शासन ने जवाब पेश कर कोर्ट को बताया कि केवल एक विंंग के प्रमुख होने के कारण सीएम कोर्ट की गवाही उचित नहीं है।

        मालूम हो कि शुक्रवार को कांग्रेस अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव ने कोर्ट के सामने आवेदन पेश कर प्रदेश के तात्कालीन और वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह,तात्कालीन राज्य के गृहमंत्री ननकीराम कंवर और भारत सरकार के तात्कालीन गृहमंत्री सुशील कुमार शिंंदे को गवाही के लिए कोर्ट में बुलाए जाने की मांंग की थी।

                     कांग्रेस के अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्व ने आवेदन पेश कर कहा था कि बाबरी विध्वस के बाद सुनवाई के दौरान उत्तर प्रदेश के तात्कालीन मंत्रियों और गवर्नर को गवाही के लिए बुलाया गया था। इसी तरह 1984 सिख दगा के समय भी मंत्रियों को कोर्ट मेंं आना पड़ा था। इसलिए झीरम जैसे बड़े और सामुहिक हत्याकाण्ड में कोर्ट के सामने प्रदेश के तात्कालीन मुखिया,गृहमंत्री और भारत सरकार के तात्कालीन गृहमत्री को गवाही के लिए बुलाया जाए।

            मामले में कोर्ट ने शासन को आदेश जारी कर जवाब मांगा था। सोमवार को विशेष न्यायालय को जवाब पेश कर शासन के वकील ने बताया कि सिर्फ मुख्यमंत्री होने के नाते प्रदेश के मुखिया को बुलाया जाए । मामला किसी भी सूरत में तर्कसंंगत नहीं है। इसलिए मुख्यमंत्री को कोर्ट मे पेश होना जरूरी नहीं है। सरकारी वकील ने कोर्ट को बताया कि झीरम मामले में अब कोई महत्वपूर्ण गवाह रहा नहीं। ना ही किसी को गवाही के लिए बुलाना जरूरी है।

                             मामले में अब एक मार्च को सुनवाई होगी। पेश किए गए जवाब पर कांग्रेस के वकील शासन से बहस करेंगे।मालूम हो कि 25 मई साल 2013 को कांग्रेस के परिवर्तन यात्रा के दौरान दरभा घाटी के झीरम में नक्सलियों ने परिवर्तन यात्रा पर हमला किया।हमले  में कांग्रेस के महत्वपूर्ण नेताओं के साथ कुल 25 लोगों की मौत हो गयी थी।

close