कॉलेज ऑफ नर्सिंग,अपोलो हॉस्पिटल के स्टूडेंट्स ने ली समर्पण और सेवा की शपथ

Shri Mi
5 Min Read

बिलासपुर।‘‘नर्सिंग‘‘ एक ऐसा पवित्र कार्य है जो सेवा व त्याग का पर्याय है। इसी सेवा व त्याग की प्रतिमूर्ति फ्लोरेंस नाईटिंगल ने नर्सिंग कार्य को एक विशिष्ट स्थान प्रदान किया है। इस कार्य में रत सभी नर्स अपने अध्ययन काल में मरीजों की सेवा के पुर्व फ्लोरेंस नाईटिंगल ‘‘लेडी विथ लैम्प‘‘ के समक्ष दीप जला कर मरीजों की सच्ची सेवा करने की शपथ ग्रहण करती है। इसी परंपरा को कायम रखते हुये कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर के 8 वें तथा 9 वें बैच के छात्र छात्राओं ने ‘‘लाईटिंग ऑफ लैम्प‘‘ नामक समारोह मे दीप जला कर शपथ ग्रहण किया। अर्पणा जॉन वाईस प्रिसिंपल, कॉलेज ऑफ नर्सिंग, अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर ने अतिथियों का स्वागत करते हुये उनका परिचय कराया।कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य अतिथि डॉ. आर एस झा निदेशक कार्मिक एवं मानव संसाधन एस ई सी एल बिलासपुर, विशिष्ट अतिथि डॉ हेमन्त चटर्जी, प्रेसीडेंट इलेक्टेड 2019, छ.ग. आई एम ए, विशेष आमंत्रित डॉ. अमित वर्मा वरि. कैंसर सर्जन अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर , डॉ. सजल सेन सी.ओ.ओ., अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर, डॉ. पी. के पंडा, मेडिकल सुपरिन्टेन्डेन्ट व शेल्विना नंद, प्राचार्या कॉलेज ऑफ नर्सिंग ने दीप प्रज्वलन किया तथा फ्लोरेंस नाईटिंगल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।प्राचार्या शेल्विना नंद ने गत वर्ष की गतिविधियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इसके उपरांत सभी छात्र छात्राओं को समर्पण के साथ मरीजों की सेवा के लिये शपथ दिलायी। सभी छात्र छात्राओं नें एक एक कर अपने हाथों मे लैम्प लेकर फ्लोरेंस नाईटिंगल की प्रतिमा के समक्ष अपने वचन को दोहराया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि डॉ. आर एस झा ने फ्लोरेंस नाईटिंगल के आदर्शों को आत्मसात करते हुये नर्सिंग जैसे पुनीत कार्य को संपादित करने की बात कही । उन्होने बताया कि फ्लोरेंस नाईटिंगल जोकि लेडी विथ लैम्प के नाम से प्रख्यात हुई जिन्होने अपना पूरा जीवन मरीजों की सेवा व परिचर्या मे समर्पित कर दिया। उन्ही के कार्यों को जीवन्त रखने के उद्देश्य से हाथों मे लैम्प लेकर नये छात्रों को शपथ ग्रहण कराई जाती है। बच्चों को संबोधित करते हुये उन्होने कहा कि आप सभी के लिये गर्व की बात है कि ईश्वर ने मानव सेवा के इस पुनीत कार्य के लिये आपको चुना। अब सह आपकी जिम्मेदारी है कि पूरी लगन व निष्ठा के साथ यह कार्य पूरा करे। ईश्वर इस कार्य का प्रतिसाद अवश्य देगा।

उन्होने आगे कहा कि धैर्य व मरीजों की सेवा हेतु लगन एक सच्चे नर्स का आदर्श गुण है। इन दोनो गुणो का एक नर्स मे होना अत्यंत आवश्यक है। अपने शिक्षण के दौरान छात्रों को मरीजों के साथ अलग अलग प्रकार के अनुभवों से गुजरना होता है, मरीजों की सेवा के सभी पहलुओं का सीखना आदि का प्रशिक्षण तो कॉलेज मे मिलता है साथ ही मानवीय गुणों का विकास भी अत्यंत आवश्यक होता है। उन्होने आशा व्यक्त की कि भविष्य में यह छात्र इस संस्थान का नाम उज्जवल करेंगे व नर्सिंग के क्षेत्र में एक मिसाल कायम करेंगे।

विशिष्ट अतिथि डॉ हेमन्त चटर्जी ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि मरीज व ईलाज करने वाले चिकित्सक के बीच सही सामंजस्य मरीज के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ में महत्वपूर्ण है जो कि एक कुशल नर्स की खासियत होती है। सर्जरी उपरांत सही समय पर दवा देने के साथ साथ मरीज का आत्म विश्वास बनाये रखनें में नर्स की भूमिका महत्वपूर्ण होती है।
विशेष आमंत्रित डॉ. अमित वर्मा वरि. कैंसर सर्जन अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर नें नर्सो को अस्पताल की बैक बोन बताया व कहा कि ईलाज करने वाले चिकित्सक से कहीं ज्यादा महत्व नर्सो का होता है। यह बड़ी सराहनीय बात है कि ये बच्चे दूर दूर से यहां आकर अपनी पढ़ाई के साथ साथ मुस्कुराते हुये मरीजों को सेवाए देती हैं।

डॉ. सजल सेन सी.ओ.ओ. अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर ने कहा कि आज के परिपेक्ष्य में नर्सिंग एक अत्यंत महत्वपुर्ण प्रोफेशन है जो कि स्वयं में अत्यंत चुनौतीपुर्ण है। उन्होने भी छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उन्हे अपने पूरे मनोयोग से शिक्षा ग्रहण करने की बात कही। उन्होने पालको को आश्वस्त किया कि उनके बच्चों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान की जायेगी ताकि उनके सपने पूरे हो सके।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close