लोकसभा में बोले लखनलाल..बिलासपुर को चाहिए ट्रिब्यूनल कोर्ट और मेडिकल कालेज…मुंगेली में आकाशवाणी

बिलासपुर—लोकसभा में बजट चर्चा के दौरान बिलासपुर सांसद ने बजट की जमकर तारीफ की है। सदन में साहू ने कहा कि बजट में किसान, गांव,शहर , शिक्षा ,रोजगार समेत अधोरसंरचना को प्राथमिकता दी गयी है। बजट से नया भारत-भव्य भारत निर्माण को बल मिला है। चर्चा के दौरान सांसद साहू ने बिलासपुर,मुंगेली की मांगो की तरफ प्रधानमंत्री का ध्यान खींचा छत्तीसगढ़ी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग को पुरजोर तरीके से उठाया।

                    लोकसभा में बजट सत्र में चर्चा के दौरान सांसद लखनलाल साहू ने जेटली के बजट को नया भारत-भव्य भारत का बुनियाद बताया। उन्होने ने कहा कि बजट में किसान,खेती,युवा,स्वास्थ्य,शिक्षा,अधोसंरचना के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है।

                 साहू ने चर्चा के बीच बिलासपुर और मुंगेली की जनता की मांगों की तरफ ध्यानआकर्षित किया। साहू ने कहा कि प्रदेश की जनता छत्तीसगढ़ी भाषा को आठवीं अनुसूची में नहीं शामिल किए जाने से उपेक्षित महसूस कर रही है। जबकि प्रदेश सरकार ने विधानसभा में संकल्प पारित कर प्रस्ताव बहुत पहले ही भेज दिया है।

                       इस दौरान साहू ने रायपुर स्थित माना एअर पोर्ट को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का बनाए जाने की मांग की। उन्होने कहा इससे देश दुनिया तक छत्तीसगढ़ के वनोपजों की जानकारी अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंचेगी। साहू ने बताया कि देश में शौचालय निर्माण अभियान से साफ सफाई की क्रांति आई है। उन्होेने मुंगेली जिला स्थित सांसद आदर्श ग्राम की भी चर्चा की। साहू ने कहा कि महिलाओं का सम्मान बढ़ा है।

                       बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र गीदम में महिलाएं ई रिक्शा चला रही हैं। इससे जाहिर होता है कि शासन की योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंंच रहा है।

              संसद में साहू ने महामाया धाम रतनपुर को राष्ट्रीय पर्यटन घोषित करने की मांग की। लखनलाल साहू ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की तारीफ करते हुए कहा कि अब एसटी और ओबीसी बहुल आबादी वाले गांवोंं को इस तरह की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।

                                  सांसद लखनलाल साहू ने बिलासपुर में रेलवे मेडिकल कालेज,रेलवे ट्रिब्यूनल और सिकलसेल रिसर्च सेन्टर खोले जाने पर जोर दिया। साहू ने मुंगेली में नया केन्द्रीय विद्यालय,आकाशवाणी,कृषि विज्ञान केन्द्र खोले जाने की मांग को गंभीरता से प्रधानमंत्री के सामने उठाया।

      साहू ने बजट पर प्रकाश डालते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण पर 8 करोड़  महिलाओं को 2 करोड़ गैस कनेश्नन  दिए जाने की घोषणा की तारीफ की। आयुष्मान योजना  को गरीब परिवारों के वरदान बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *