विश्व कैंसर दिवसः अपोलो ने निकाली जागरूकता रैली, इच्छा शक्ति से बीमारी को मात देना संभव

 बिलासपुर ।      कैंसर, एक ऐसा नाम जो सामने आते ही भय उत्पन्न करता है। कैंसर के रोगी को रोग की तुलना में इसके भय के कारण अधिक तकलीफ होती है, कैंसर के बारे में फैली भ्रांतियाॅ इसका प्रमुख कारण होती हैं। इस बीमारी पर दृढ़ इच्छा शक्ति व सही समय पर समुचित उपचार द्वारा विजय प्राप्त किया जा सकता  है। आवश्यकता इस बात की है कि इस बीमारी के बारे में जनसामान्य में जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाये। इसी तारतम्य में रविवार को  अपोलो हाॅस्पिटल बिलासपुर द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

उक्त रैली को मुख्य अतिथि डाॅ बी बी बोडे, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी बिलासपुर ने गुब्बारे छोड़़ कर आरंभ कराया। इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने बताया कि कैंसर के प्रति लोगों का भय व भ्रम इतना अधिक है कि लोग इसकी जाॅच कराने से घबराते हैं । समय रहते आरंभिक अवस्था में जाॅच होने से बीमारी पर विजय प्राप्त की जा सकती है। अपोलो हाॅस्पिटल बिलासपुर के कैंसर के प्रति जागरूकता के इस प्रयास की सराहना करते हुये ऐसे कार्यक्रमों की निरंतरता की बात कही। जागरूकता रैली अपोलो सिटी सेंटर से आरंभ हो कर अग्रसेन चैक, राजीव प्लाजा चौक होते हुये वापस अपोलो सिटी सेंटर में समाप्त हुई । इस रैली में कैंसर जागरूकता से संबंधित नारों के साथ साथ विभिन्न पोस्टरों के माध्यम से जन समूह को जागरूक किया गया।
इस अवसर पर कैंसर का सफल उपचार अपोलो हाॅस्पिटल में विषेषज्ञ चिकित्सकोें द्वारा कर कैंसर पर विजय हासिल करने वाले मरीजों, जिनमे कुछ बच्चे भी शामिल थे, नें अपने अनुभव, उपस्थित जन समूह के साथ बांटे और बताया कि उपचार के पश्चात वे आज सामान्य जीवन यापन कर रहे हैं।
डाॅ अमित वर्मा , वरिष्ठ सलाहकार कैंसर सर्जरी नें कहा कि कैंसर का ईलाज महंगा नही है बशर्ते समय पर इसकी जाॅच कर समय पर ईलाज आरंभ किया जाय। डाॅ प्रियंका सिंग, सलाहकार रेडियेशन आॅन्कोलाॅजी व डाॅ सुश्री परिदा वरिष्ठ सलाहकार मेडिकल आॅन्कोलाॅजी, नें कैंसर के लक्षणों, कारणों व बचाव की जानकारी देते हुये भ्रांतियों को दूर की । उन्होंने बताया कि महानगरों में कैंसर के ईलाज की जो सुविधायें उपलब्ध हैं वही सारी सुविधायें व अत्याधुनिक तकनीक युक्त उपकरणों व अनुभवी चिकित्सकों द्वारा ईलाज अब अपोलो कैसर हाॅस्पिटल बिलासपुर में उपलब्ध है और इसके लिये अब महानगरों में जाने की आवश्यकता नही है।
सी ओ ओ डाॅ सजल सेन नें अपोलो कैसर हाॅस्पिटल बिलासपुर में उपलब्ध कैसर के उपचार हेतु अत्याधुनिक तकनीक युक्त उपकरणों व अनुभवी चिकित्सकों की जानकारी दी व इच्छा शक्ति पर विशेष जोर दिया व कहा कि कैंसर होने की खबर से निराश होने के बजाय तुरंत ही उपचार लेवें व साथ ही रोगी को परिजनों से भी मानसिक संबल प्राप्त होना चाहिये।
डाॅ सेन नें मुख्य अतिथि डाॅ बी बी बोडे व सभी सहभागियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
जागरूकता रैली में ज्येष्ठ नागरिक संघ, पेंशनर एसोशियेशन, छत्तीसगढ़ साॅफटबाॅल एसोशियेशन, इंडियन डाईटेटिक्स एसोशियेशन काॅलेज आॅफ नर्सिंग अपोलो हाॅस्पिटल बिलासपुर, अपालो सिटी सेंटर ,नर्सिंग विभाग, मार्केटिंग, आॅपरेशन्स विभाग, ईंजी. व मेंटेंनेंस विभाग के कर्मचारियों सहित वरिष्ठ चिकित्सक गण ने उत्साह पूर्वक शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *