सुप्रीम कोर्ट का आदेश…जस्टिस राधाकृष्णन का स्थानांतरण… अजय कुमार होंगे मुख्य न्यायाधीश..

बिलासपुर–सुप्रीम कोर्ट ने देश के 10 हाइकोर्ट के मुख्यन्यायाधीशों का फेरबदल किया है। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा,न्यायाधीश चेलेमेस्वर और न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कोलेजियम के निर्णय को अधिकारिक वेवसाइट में प्रकाशित कर दिया है। वेवसाइट के अनुसार छत्तीसगढ़ के नए मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी होंगे।

                         सुप्रीम कोर्ट से जारी कोलेजियम निर्णय के अनुसार छत्तीसगढ़ के नए मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी होंगे। कलकत्ता हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधी ज्योतिर्मय भट्टाचार्य को बनाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस अनिरूद्ध बोस, हिमांचल में  जस्टिस सूर्यकांत, कर्नाटक में जस्टिस दिनेश महेश्वरी,केरल में जस्टिस एन्टोनी डोमेनिक, मणिपुर में जस्टिस अभिलाषा कुमारी, मेघालय में जस्टिस तरूण, कुमार तेलंगाना और आन्ध्रप्रदेश में जस्टिस टीबी राधाकृष्ण, हाईकोर्ट त्रिपुरा में जस्टिस अजय रस्तोगी को मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ मुख्यन्यायाधीश

       छत्तसीगढ़ के नए मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार त्रिपाठी का जन्म  नवम्बर 12..1957 में हुआ। पटना हाईकोर्ट में अतिरिक्त जज के रूप में 9 नवम्बर 2006 में शपथ ली। 21 नवम्बर 2007 में हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने।  जस्टिस अजय कुमार त्रिपाठी ने अर्थशास्त्र में श्रीराम कालेज दिल्ली से स्नातक किया। कानून की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की। जस्टिस त्रिपाठी बिहार राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रह चुके हैं। 1998 में पटना हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के पद पर भी काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *