महावीर जयंती की छुट्टी के दिन भी 5 वीं की परीक्षा लेगा स्कूल शिक्षा विभाग,टाइम-टेबल जारी

Shri Mi
3 Min Read

रायपुर।छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों में पाँचवी और आठवीं कक्षाओँ की परीक्षाएँ एक साथ होंगी। जिसका  टाइम-टेबल जारी कर दिया गया है। लेकिन टाइम – टेबल इस तरह जारी किया गया है कि पाँचवी कक्षा के पर्यावरण विषय की परीक्षा 29 मार्च को रखी गई है। जिस दिन सरकारी विभागों में महावीर जयंती की छुट्टी घोषित की गई है।जैसा कि मालूम है कि अब सरकारी स्कूलों में सत्र 30 अप्रैल तक चलेगा । इस हिसाब से स्कूली परीक्षाओँ के टाइम-टेबल भी बदले गए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग ने 31 जनवरी की तारीख पर 5 वीं औऱ 8 वीं कक्षाओँ की परीक्षा के लिए टाइम- टोबल जारी किए थे। जिसके मुताबिक 5 वीं की परीक्षा 27 मार्च और 8 वीं की परीक्षा 28 मार्च से शुरू होने वाली है। 31 जनवरी को जारी टाइम-टेबल में विभाग ने एक बड़ी गल्ती कर दी थी। जिसमें 8 वीं के टाइम-टेबल में संस्कृत विषय का जिक्र ही नहीं किया गया था। यह बात ध्यान में आने पर 1 फरवरी की तारीख पर विभाग ने एक नया टाइम-टेबल जारी किया है। जिसके मुताबिक अब 8 वीं कक्षा में 28 मार्च को गणित,31 मार्च को हिंदी, 3 अप्रैल को अँग्रेजी , 5 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान , 7 अप्रैल को विज्ञान और 9 अप्रैल को संस्कृत विषय की परीक्षा होगी।

इसके साथ ही 5 वीं कक्षा की परीक्षा के लिए भी टाइम-टेबल जारी किया गया है। जिसके मुताबिक 27 मार्च को गणित, 29 मार्च को पर्यावरण,2 अप्रैल को अँग्रेजी और 4 अप्रैल को हिंदी विषय की परीक्षा रखी गई है। गौर करने वाली बात यह है कि जिस दिन 29 मार्च को 5 वीं कक्षा की पर्यावरण विषय की परीक्षा रखी गई है, उस दिन सरकारी विभागों में महावीर जयंती की छुट्टी है। इसकी घोषणा बाकायदा पिछले 30 अगस्त को राजपत्र में सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से की गई है। जिस देखकर लगता है कि टाइम-टोबल तैयार करने वालों ने छुट्टी की तारीख पर नजर डाले बिना ही इसे तैयार कर दिया है।  

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close