IPL-11 ऑक्शन:स्टोक्स 12.5 करोड़ में राजस्थान के हुए,इनके लिए यूज हुआ RTM

Shri Mi
8 Min Read

Ipl, Ipl Auction Live, Ben Stokes, Chris Gayle, Hardik Pandya, Yuzvendra Chahal, Yuvraj Singh, Ms Dhoni,नईदिल्ली।इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन के लिए बेंगलुरु में प्लेयर्स की नीलामी हुई। नीलामी के पहले दिन सबसे पहले मार्की प्लेयर्स के लिए बोली लगी। इसमें शिखर धवन बिकने वाले पहले प्लेयर रहे। जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 5.2 करोड़ रुपए में खरीदा। दरअसल शिखर धवन में किग्स इलेवन पंजाब ने काफी दिलचस्पी दिखाई और 5.2 करोड़ की बोली लगाई, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने ‘राइट टू मैच’ के तहत उन्हें अपने साथ बरकरार रखा। आॅलराउंडर बेन स्टोक्स के लिए इस साल भी टीमों ने इंटरेस्ट दिखाया। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 12.5 करोड़ में खरीदा।
इन प्लेयर्स के लिए यूज हुआ ‘राइट टू मैच’ कार्ड
– शिखर धवन- सनराइजर्स हैदराबाद (5.2 करोड़)
– कीरन पोलार्ड- मुंबई इंडियन्स (5.4 करोड़)
– फाफ डुप्लेसी- चेन्नई सुपर किंग्स (1.6 करोड़ रु)
– अजिंक्य रहाणे- राजस्थान रॉयल्स (4 करोड़ रु)

Join Our WhatsApp Group Join Now

क्या है ‘राइट टू मैच’ कार्ड?
IPL खेलने वाली टीमें दो तरीकों से अपने पास कुल 5 प्लेयर्स रिटेन कर सकती हैं। इनमें से पहला तरीका है ‘डायरेक्ट रिटेनिंग’ और दूसरा ‘राइट टू मैच’ कार्ड। ‘राइट-टू-मैच’ कार्ड का इस्तेमाल ऑक्शन के दौरान होता है। इसके जरिए टीमें अपने उन प्लेयर्स को खरीद सकती हैं, जिन्हें उन्होंने रिटेन नहीं किया था। उदाहरण के लिए किसी टीम ने जिस प्लेयर को रिटेन नहीं किया है, अगर उस प्लेयर के लिए कोई दूसरी टीम आॅक्शन में सबसे महंगी बोली लगाकर खरीद लेती है, तो ऐसे में पहली टीम उस खिलाड़ी को यही रकम देकर ‘राइट टू मैच’ कार्ड ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकती है। दूसरी टीमसबसे महंगी बोली लगाने के बावजूद उस प्लेयर को नहीं खरीद पाएगी और ये प्लेयर फिर से अपनी पहली टीम के पास चला जाएगा।

पिछले सीजन की दो टीमें हुईं बाहर
दो साल का बैन झेलने के बाद इस सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें वापसी कर रही हैं। वहीं, पिछले दो सीजन से खेल रहीं गुजरात लायंस और पुणे सुपर जाएंट्स बाहर हो गई हैं।
3 टीमों को कप्तान की तलाश
कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों को अपने नए कप्तान की तलाश होगी।
मैचों की टाइमिंग में दिखेगा बदलाव
IPL का 11वां सीजन 6 अप्रैल से शुरू होकर 27 मई तक होगा। 6 अप्रैल को मुंबई में IPL-11 का उद्घाटन होगा। 7 अप्रैल को यहीं पर पहला मैच और 27 मई को फाइनल भी खेला जाएगा। इस सीजन के लिए मैचों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। पिछले सीजन तक जो मैच रात 8 बजे से शुरू हुआ करते थे, वे अब शाम 7 बजे से शुरू होंगे। एक दिन में दो मैच होने पर पहला मैच शाम 5.30 बजे से और दूसरा मैच 7 बजे से शुरू होगा। ब्रॉडकास्टर अलग-अलग चैनल पर अलग-अलग मैचों को टेलीकास्ट करेगा।

डेविड मिलर को किंग्स XI ने 3 करोड़ रुपये में खरीदा

एरेन फिंच 6.20 करोड़ में किंग्स XI के लिए खेलेंगे।

# केएल राहुल भारत के सबसे मंहगे बल्लेबाज के तौर पर बिके हैं। उन्हें 11 करोड़ में किंग्स XI ने खरीदा।

# पंजाबी शेर युवराज सिंह इस बार किंग्स XI टीम के लिए खेलते नज़र आएंगे। वो 2 करोड़ रुपये में खरीदे गए।

# ब्रॉवो को चेन्नई सुपर किंग्स ने 6.4 करोड़ में राइट टू मैच के तहत अपनी टीम में वापस रखा है।

# गौतम गंभीर को राईट टू मैच के तहत दिल्ली ने 2.80 करोड़ रुपये में अपनी टीम के साथ रखा है। गंभीर पहले ही कह चुके थे कि वो दिल्ली के लिए खेलना चाहेंगे।

# हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा है।

# ग्लैन मैक्सवेल को 9 करोड़ रुपये में दिल्ली ने खरीदा, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# सनराइजर्स के पास शकिबुल हसन 2 करोड़ में शामिल हुए हैं, उनका बेसिक प्राइस 1 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# आस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क अब तक के सबसे मंहगे बॉलर रहे हैं जिन्हें 9.4 करोड़ में कोलकाता ने ख़रीदा है। उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# अजिंक्य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ में खरीदा, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# सबसे मंहगे बिके इंगलैंड के बल्लेबाज बेन स्टोक्स, 12.5 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# क्रिस गेल को किसी ने नहीं मिला खरीदार, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने 5.4 करोड़ रुपये रुपये में ख़रीदा, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

# आर अश्विन को किंग्स XI ने 7.6 करोड़ ने खरीदा, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था। 

# शिखर धवन को सनराइजर्स ने 5.20 करोड़ रुपये में ख़रीदा, उनका बेसिक प्राइस 2 करोड़ रुपये तय किया गया था।

धोनी को उम्मीद है चेन्नई अपने पुराने खिलाड़ियों, ड्वायन ब्रावो, एरॉन फिंच, फाफ डु प्लेसिस, ब्रेंडन मैक्कलम को एक बार फिर अपने साथ ही चाहेगा। 

यह देखना दिलचस्प होगा कि कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार खिताब दिलाने वाले बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर किसकी जर्सी में दिखेंगे। गंभीर ने उनकी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के साथ जाने की इच्छा जाहिर की थी। रूट को पहली बार आईपीएल नीलामी में जगह मिली है। उनके और स्टार्क को अपने साथ जोड़ने के लिए भी फ्रेंचाइजियां पैसों की बारिश कर सकती हैं। 

27 और 28 जनवरी को होने वाली नीलामी में कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी जिसमें 244 कैप्ड खिलाड़ी हैं। इनमें 62 भारतीय खिलाड़ी हैं। वहीं 332 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जिसमें 34 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। 

पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान पर भी फ्रेंचाइजियों की नजरें होंगी। उन्होंने दुनिया भर में खेलने वाली अधीकतर लीगों में हिस्सा लिया है और अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। 

चेन्नई के अलावा राजस्थान किन खिलाड़ियों को अपने साथ लाती है यह भी देखने वाली बात होगी। उसने सिर्फ आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को रिटेन किया है और ऐसे में संभावना है कि वो उनके नेतृत्व में ही टीम उतारेगी। स्मिथ की कप्तानी में ही पिछले सीजन में पुणे ने फाइनल में जगह बनाई थी। 

प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास इस सीजन में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 80 करोड़ की कीमत थी, लेकिन खिलाड़ियों को रिटने करने के बाद टीम के पास सीमित पैसा है। 

राजस्थान और पंजाब के पास हालांकि सबसे ज्यादा 67.5 करोड़ रुपये हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को रिटने किया है। पंजाब ने सिर्फ हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल को रिटेन किया है। 

चेन्नई, दिल्ली, और मुंबई के पास 47 करोड़ रुपये की राशि है। बेंगलोर के पास 49 करोड़ रुपये हैं। हैदराबाद और कोलकाता के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 59 करोड़ रुपये हैं। 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close