गणतंत्र दिवस पर सेंट्रल यूनिवर्सिटी मे शुरू हुई नई बस,विद्यार्थियों को मिलेगी सुविधा

ggu,republic day,bilaspur , central university,bilaspurबिलासपुर।गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस की 69 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई गई। इस मौकेर पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने कहा कि विद्याार्थियों का सर्वांगीण विकास हमारी प्राथमिकता है। इस दिशा में विश्वविद्यालय अनवरत् प्रयास लगातार कर रहा है। इस विश्वविद्यालय के उत्थान के लिए वे पूरे मन व ह्नदय से लगातार काम करती रहेंगी। इस पुनीत अवसर पर उन्होंने विश्वविद्यालय हेतु नई बस का शुभारंभ किया।विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन प्रांगण में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में माननीय कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्र्यापण किया। इसके बाद उन्होंने ध्वजारोहण किया।समारोह में उपस्थित शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्याार्थियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने सबसे पहले सभी को गणतंत्र दिवस की 69 वीं वर्षगांठ की बधाई एवं शुभकामनाए दी।उन्होंने कहा कि आज का दिन हमें अपने देश की परम्पराओं के साथ ही साथ विभिन्न क्षेत्रों में अभूतपूर्व प्रगति पर गर्व करने का दिन है। यह सर्वविदित है कि वर्तमान वैश्विक परिदृश्य में हमारा देश अनेक क्षेत्रों में उन्नति के साथ विश्व की सबसे प्रगतिशील अर्थव्यवस्था बन चुका है और विश्व पटल पर अग्रणी भूमिका निभा रहा है। यह अवसर हमें हमारे कर्तव्य के प्रति भी बोध कराता है।



बीते एक साल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उन्होंने अक्टूबर, 2017 में आयोजित विश्वविद्यालय के छठवें दीक्षांत समारोह एवं तीन दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय संगोष्ठी का प्रमुखता से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि तीन सत्रों का दीक्षांत समारोह आयोजित करना एक बहुत बड़ी चुनौती थी। छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास को प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने जानकारी दी कि वर्ष 2017 में कौशल विकास प्रकोष्ठ द्वारा 15 कार्यशाला आयोजित की गई, जिससे 2272 छात्र-छात्राएं लाभान्वित हुए। सभी के समेकित प्रयास का ही परिणाम है कि काफी संख्या में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित हुए। 42 छात्रों का विभिन्न अन्तरराष्ट्रीय/राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में प्लेसमेंट हुआ। खेल के क्षेत्र मंे विश्वविद्यालय के छात्र श्री संदीप गुप्ता ने नागपुर में आयोजित राष्ट्रीय भारत्तोलन में स्वर्ण पदक एवं कुमारी अनिता जांगड़े ने राष्ट्रीय म्यूथाई में कास्य पदक प्राप्त किया।



कुलपति प्रोफेसर अंजिला गुप्ता ने हर्ष व्यक्त करते हुए बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र एवं छात्राओं के लिए पृथक-पृथक 100-100 अन्तःवासियों के लिए छात्रावासो की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके लिए प्रत्येक छात्रावास के लिए प्रथम चरण में रू. 5 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हुई है।अंत में उन्होने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं विश्वविद्यालय अनुुदान आयोग के महत्वपूर्ण एवं महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों के शत प्रतिशत क्रियान्वयन में यह विश्वविद्यालय समस्त केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में अग्रणी स्थान रखता है। इस सत्र में कई प्रतिष्ठित संस्थाओं एवं शोध संस्थाओं के साथ विश्वविद्यालय ने एमओयू किया है।इससे विश्वविद्यालय की अकादमिक एवं शोध प्रगति को नई दिशा मिल रही है।
 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *