राष्ट्रीय व्यापार मेला में सीएम के बोल…विकास का छलांग लगाने को तैयार..कहा..नहीं बुलाओगे..तब भी आउंगा

IMG20180113122507 बिलासपुर— छत्तीसगढ़ 18 साल का हो गया है। यह उम्र नाजुक और कुछ कर गुजरने का होता है। छलांग लगाने का होता है…कुछ करने और बनने का होता है। इसी उम्र से विकास को दिशा मिलती है। 18 साल की उम्र सपनों को साकार करने वाली होती है। प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है। प्रदेश विकास के लिए कुलांचे भर रहा है। आने वाला 5 से 10 साल का समय केवल और केवल तेजी से विकास का रहेगा। देश छत्तीसगढ़ के विकास को देखेगा। यह बातें मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने व्यापार विहार में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेंला के उद्घघाटन कार्यक्रम में कही। रमन सिंह ने कहा हरीश केड़िया जब बोलते हैं तो आनन्द आ जाता है। सच कहूं तो आज उन्होने केवल पांच मिनट बोला…जिसके कारण पेट भी नहीं भरा।
                                   राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेला के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं हरीश केड़िया के बातों का समर्थन करता हूं। छत्तीसगढ़ राज्य ने 18 साल पूरा कर लिया है। यह उम्र बहुत नाजुक होती है। सपना देखने और उसे पूरा करने की होती है। कुछ कर गुजरने और आसमान को मुठ्टी में बंद करने की होती है। छत्तीसगढ़ राज्य भी आसमान को मुठ्ठी में बंद करने को तैयार है। विकास के कुलांचे भर रहा है। आने वाले 5 से 10 साल में छत्तीसगढ़ का विकास देखने ही लायक होगा। प्रदेश की जनता कनेक्टिविटी के दौर गुजर रही है। आने वाले समय में सारा काम घर बैठे होने वाला है।
     सीएम रमन सिंह ने कहा कि आधारभूत संरचना का तेजी से विकास किया जा रहा है। रायपुर को प्रदेश के दूरस्थ गांवों को इन्टरनेट से जोड़ा जा रहा है। सीएम ने बताया कि इस समय प्रदेश सरकार 1300 किलोमीटर रेलवे विकास में काम कर रही है। आने वाले साल में 10 हजार पंचायतों को सचिवालय से इन्टरकनेक्ट किया जाएगा। 1600 करोड़ खर्च कर 35 हजार किलोमीटर नेटवर्क बिछाए जाने का लक्ष्य रखा गया है। एक साल के अन्दर प्रदेश का मुख्यमंत्री रायपुर स्थित सचिवालय से पंच सरपंंच से वीडियो कान्प्रेसिंंग करेगा।
        सीएम ने बताया कि भारत नेट योजना के तहत 1800 करोड़ से प्रदेश के एक-एक गांव को नेट से कनेक्ट किया जाएगा। टावर लाइन बिछाए जाएँगे। इसी योजना से जोड़कर 1600 करोड़ की स्काई योजना को शुरू किया गया है। आखिरी व्यक्ति तक कनेक्शन होगा। पचास लाख लोगों को स्मार्ट फोन निशुल्क दिया जाएगा। प्रदेश के नागरिकों के जीवन में क्रांतिकारी परिरवर्तन देखने को मिलेगा।
                                    लोग पंचायत भवन में बैठकर राज्य सरकार की योजनाओं का मोबाइल पर मुआयना करेंगे। प्रदेश की सारी योजनाएं की जानकारी लेंगे। फीचर डाउनलोड करेंगे। किसी को दर दर भटकने की जरूरत नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि जनधन योजना,आधार,योजना, मोबाइल वितरण योजना से जीवन का सारा काम आसान होगा। बृध्दा पेंशन,निराश्रित पेंशन समेत  सारी योजनाएं मोबाइल पर होंगी। मनरेगा मजदूरों का भुगतान भी आनालाइन हो जाएगा। सारा काम बहुत कम समय में जल्दी होने वाला है। 21 वीं सदी का छत्तीसगढ़ बहुत सुन्दर और विकसित स्वरूप में होगा।
      सीएम ने बताया कि सरकार का सारा ध्यान आधारभूत संरचना के विकास पर है। प्रदेश में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। रायपुर से जगदलपुर,कोंटा, रायपुर से बिलासपुर अम्बिकापुर, रायगढ़ प्रदेश के कोने कोने और गांव गांव तक पक्की सड़के पहुंच रही हैं। जब सड़कें अच्छी होंगी तो इसका सीधा फायदा जनता को होगा। जीडीपी में तेजी से विकास दर्ज होगा। IMG20180113122709
                      मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा जगदलपुर,दन्तेवाड़ा को लोग कनेक्टिविटी के क्षेत्र में डार्क जोन कहते हैं। आने वाले समय में ऐसा कहना गलत होगा। क्षेत्र में 3600 करोड़ का काम नेट कनेक्टिविटी के क्षेत्र में किया जाएगा। कभी पिछड़ा राज्य और पलायन की पहचान वाला राज्य अब स्वावलम्बी छत्तीसगढ़ बनने की दिशा में है।
           सीएम ने कहा कि तमाम राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय और राज्यों के तुलनात्मक रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ राज्य को आर्थिक,सामाजिक और आधारभूत सरंचना के विकास में नम्बर एक राज्य बताया गया है। सीएम ने बताया कि आर्थिक,व्यापारिक और औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए कानूनों संसोधन किया जाएगा।
महिला आईटीआई की प्रशंसा
         अपने भाषण के दौरान मुख्यमंत्री ने महिला आईटीआई कोनी की जमकर तारीफ की। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कुल 170 आईटीआई हैं। लेकिन बिलासपुर स्थित महिला आईटीआई कोनी की बात ही अलग है। मैं कहीं भी भाषण देता हूं..या किसी को जानकारी देता हूं तो महिला आईटीआई कोनी का जिक्रम करता हूं। अपनी तरह का अलग आईटीआई है। यहां प्रशिक्षिण के साथ रोजगार की 100 प्रतिशत गारंटी होती है। इसके लिए बिलासपुर उद्योग जगत समेत बिलासपुर वासियों और खासतौर पर हरीश केडिया की बहुत तारीफ करता हूं।
अपना सा लगता है मेला..नहीं बुलाओगे तब भी आउंगा
             डॉ.रमन सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेला में…लगातार 18 साल से आ रहा हूं। हमेशा हरीश केडिया के निमंत्रण का इंतजार रहता है। वैसे तो देश के कई राज्यों के मेले में गया। लेकिन बिलासपुर का राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेला अपना लगता है। हंसी आती थी जब 10 स्टाल के मेले को राष्ट्रीय उद्योग व्यापार मेला कहा जाता था। अब मेले का स्वरूप देखकर आश्चर्य होता है। यह जीवटता नहीं तो और क्या है। मुझे नहीं भी बुलाया गया…तो फिर भी बिना निमंत्रम के मेला देखने जरूर आउंंगा।
अतिथियों का स्वागत
                 अतिथियों के स्वागत के पहले छत्तीसगढ़ लघु कुटीर उद्योग के अध्यक्ष हरीश केडिया ने स्वागत भाषण दिया। उद्योगपतियों ने मंचस्थ अतिथियों मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष बद्रीधर दीवान,निकाय मंत्री अमर अग्रवाल, भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक.छत्तीसगढ़ गृहनिर्माण मण्डल चेयरमेन भूपेन्द्र सवन्नी,संसदीय सचिव राजू सिंह क्षत्री, छगन मुंदड़ा,राज्य महिला आयोग अध्यक्ष हर्षिता पाण्डेय, सांसद लखनलाल साहू, बिलासपुर मेयर किशोर राय समेत अन्य उद्योगपतियों का फूल माला से स्वागत किया गया। इस दौरान सीएम ने उद्योगपतियों का सम्मान किताब का विमोचन भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *