RDA संचालक मण्डल फैसले-बोरियाखुर्द में छोटे आवासीय प्लॉट,ट्रांसपोर्टनगर में बिजनेस प्लॉट कटेंगे

Shri Mi
9 Min Read

rda_decision_indexरायपुर।बोरियाखुर्द में रायपुर विकास प्राधिकरण व्दारा कम आय वर्ग के लिए छोटे आकार के आवासीय प्लॉट विकसित किए जाएंगे. ट्रांसपोर्टनगर रावाभाठा में 2 एकड़ वाले एक बड़े व्यावसायिक प्लाट को छोटे व्यावसायियों को आवंटन के लिए काट कर कई प्लॉट काटे जाएंगे. रायपुरा में फ्लैट्स के निवासियों को रखरखाव और संधारण की लिए जिम्मेदारी दी जाएगी. कमल विहार के प्लॉट ब्रिक्री का नया डिस्काऊंट माडल  पर फिर मिलेगी छूट. केन्द्र सरकार व्दारा लागू रेरा एक्ट में पंजीकृत एजेंटों को प्राधिकरण की विक्रय योग्य संपत्तियों को विक्रय करने के लिए की नियुक्ति तथा एक प्रतिशत कमीशन दिए जाने तथा कमल विहार में 1900 में से बचे लगभग 700 प्लाट बेचने के लिए प्राधिकरण ने एक बार फिर से डिस्काऊंट मॉडल को अपनी स्वीकृति दी है. इसमें आवेकों को 2 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक की छूट तथा विकसित हो रहे सेक्टरों में 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी. ऐसे कई महत्वपूर्ण फैसलों पर आज रायपुर विकास प्राधिकरण के संचालक मंडल ने अपनी सहमति दी जिसकी अध्यक्षता प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री संजय श्रीवास्तव ने की. बैठक में प्रस्ताव सदस्य सचिव और प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने प्रस्ताव प्रस्तुत किए।

आवास एवं बिजनेस के छोटे भूखंड कटेंगे

  • बोरियाखुर्द में 14 एकड़ रिक्त भूमि पर कम आय वर्ग के लिए छोटे आवासीय भूखंड विकसित किए जाने के लिए प्राधिकरण के संचालक मंडल ने अपनी सहमति दी.
  • डॉ. खूबचंद बघेल ट्रांसपोर्टनगर रावाभाठा में  2 एकड़ के एक बड़े भूखंड पर छोटे आकार के प्लॉट काट कर बेचे जाने के संबंध में रायपुर विकास प्राधिकरण संचालक मंडल ने अपनी स्वीकृति दी. पूर्व में प्राधिकरण व्दारा इस हेतु एक अभिन्यास बना कर नगर तथा ग्राम निवेश विभाग को भेजा गया था जिसमें उनके व्दारा संचालक मंडल का अनुमोदन चाहा गया है.

कमल विहार में प्लाट खरीदने फिर से डिस्कॉऊन्ट मॉडल की छूट 28 फरवरी तक  

  • कमल विहार में लगभग 1900 प्लॉटों में से बचे लगभग 700 प्लाट बेचने के लिए प्राधिकरण ने डिस्काऊंट मॉडल को फिर से अपनी स्वीकृति दी है. इसमें 2 प्रतिशत से 25 प्रतिशत तक की छूट तथा विकसित हो रहे सेक्टरों में 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी. इसके अनुसार आवासीय के 2000 वर्गफुट तक के प्लॉट पर 2 प्रतिशत, 2001 से 3000 वर्गफुट आकार के प्लॉट पर 10 प्रतिशत, 3001 से 5000 वर्गफुट आकार के प्लॉट पर 12 प्रतिशत तथा 5001 वर्गफुट से बड़े आकार के प्लॉट पर 15 प्रतिशत तक की छूट निर्धारित 60 दिनों के भुगतान पर दी जाएगी. मिश्रित जिसका आवासीय तथा व्यावसायिक उपयोग किया जा सकता है इसमें 25 प्रतिशत, बिजनेस प्लॉट स्कीम लेवल तथा सेक्टर लेबल पर पर भी 25 प्रतिशत की छूट होगी. 5 एकड़ का बिजनेस प्लॉट एक साथ लेने पर 15 प्रतिशत छूट दी जाएगी. विकसित हो रहे कमल विहार के सेक्टरों में सेक्टर 1, 11ए, 11बी व 14बी के सभी प्रकार के भूखंडों पर 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट 60 दिनों में एक मुश्त भुगतान पर ही दी जाएगी. यह छूट 28 फरवरी तक मिलेगी.

रायपुरा के निवासी संभालेंगे अब फ्लैट्स के रखरखाव की जिम्मेदारी

  • आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत ने गत 23 अगस्त 2017 को अपने रायपुरा दौरे में यह घोषणा की थी कि डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी आवास योजना रायपुरा में रहने वाले 972 फ्लैट्स के निवासियों को योजना के रखरखाव व संधारण की जिम्मेदारी दी जाएगी. निवासी स्वयं अपनी समिति बनाएं और रखरखाव व साफ सफाई कराएं. इस दिशा में आज प्राधिकरण संचालक मंडल ने एक प्रस्ताव पारित किया. जिसमें जलप्रदाय शुल्क के रुप में 200 रुपए मासिक तथा 50 पैसा प्रति वर्गफुट प्रति माह की दर से संधारण शुल्क लिया जाएगा. संधारण की जिम्मेदारी डिपरापारा आरडीए कालोनी विकास समिति, डिपरापारा को दी जाएगी. समिति व्दारा ही फ्लैट्स मालिकों से निर्धारित राशि का नियमित रुप से उदग्रहण किया जाएगा.

रायपुरा 120 फ्लैट्स रखरखाव हेतु मासिक शुल्क का निर्धारण

  • इन्द्रप्रस्थ रायपुरा के 120 फ्लैट्स नगर पालिक निगम रायपुर को हस्तांतरित नहीं होने के कारण संचालक मंडल ने वहां कि फ्लैट्स का संधारण व रखरखाव करने के लिए मासिक शुल्क का निर्धारण कर दिया है. इसके अनुसार नगर पालिक निगम रायपुर के प्रचलित नियमानुसार जलप्रदाय हेतु रुपए 2400 वार्षिक तथा भवन के बाह्य साफ सफाई, लिफ्ट व एसटीपी का रखरखाव, नाली,सीवर व सैप्टिक टैंक व पानी के टैंक इत्यादि की साफ सफाई हेतु 1.50 रुपए प्रतिवर्गफुट मासिक संधारण शुल्क फ्लैट मालिको से लिया जाएगा.

रेरा एजेंटों की आरडीए में नियुक्ति होगी, एक प्रतिशत मिलेगा कमीशन

  • भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के गठन के उपरांत रायपुर विकास प्राधिकरण अपनी संपत्तियों के विक्रय के लिए रेरा में पंजीकृत अभिकर्ताओं को ही अपने विक्रय योग्य संपत्तियों के विक्रय के लिए अभिकर्ता के रुप में नियुक्त करेगा. पूर्व में प्राधिकरण व्दारा अपने अभिकर्ताओं को 0.5 प्रतिशत कमीशन दिया जाता था संचालक मंडल ने इसमें वृध्दि करते हुए कमीशन की राशि एक प्रतिशत किए जाने का निर्णय लिया.

5000 वर्गफुट से बड़े प्लॉट का आवंटन 50 प्रतिशत में, शेष राशि का भुगतान 2 सालों में

  • संचालक मंडल के निर्णय के अनुसार कमल विहार योजना में 5000 वर्गफुट से बड़े आकार के भूखंडों को 50 प्रतिशत राशि के भुगतान पर आंवटित कर दिया जाएगा. शेष 50 प्रतिशत राशि 2 वर्षों में अनुबंध कर त्रैमासिक किस्तों में बैंक गारंटी देकर जमा करना होगा.

    §  कमल विहार के सेक्टर 4 में बनने वाले 3बीएचके 512 एलआईजी फ्लैट्स जिसकी 100 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है के निर्माण की एजेंसी के रुप में विनोद कुमार पांडेय की 42.35 करोड़ रुपए की निविदा की स्वीकृति प्रदान की गई. वहीं 80 प्रतिशत पंजीयन हो चुके वाले 2बीएचके वाले 768 एलआईजी फ्लैट्स के निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी दुबे गोयल एंड कंपनी व्दारा प्रस्तुत 48.82 करोड़ रुपए निविदा प्रस्ताव को प्राधिकरण के संचालक मंडल व्दारा स्वीकृति दी गई. सेक्टर 4 में 128 अन्य ईडब्लूएस फ्लैट्स निर्माण के लिए प्राप्त हुई 6.13 करोड़ रुपए की निविदा भी स्वीकृति की गई. इस हेतु बिलासपुर से निर्माण एजेंसी रविशंकर त्रिपाठी की निविदा स्वीकृत की गई. इसका पंजीयन 31 जनवरी तक किया जाएगा.

    बोरियाखुर्द तालाब विकास हेतु 11.82 करोड की स्वीकृति

    बोरियाखुर्द की 16 एकड़ भूमि पर बनने वाले 192 एलआईजी फ्लैट्स जिसके 155 फ्लैट्स का पंजीयन हो चुका है इसके लिए निर्माण एजेंसी के रुप में बिलासपुर की हिमकॉन इस्टेट को निर्माण करने की स्वीकृति प्रदान की गई. कंपनी व्दारा रुपए 13.47 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा. बोरियाखुर्द तालाब के प्रथम चरण के विकास कार्य हेतु मेसर्स यश कस्ट्रक्शन एंड सप्लायर्स को 11.82 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई।

रायपुर विकास प्राधिकरण संचालक मंडल की बैठक में आज रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष  संजय श्रीवास्तव, उपाध्यक्षव्दय गोवर्धनदास खंडेलवाल और रमेश सिंह ठाकुर,मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.डी. कावरे, शासकीय सदस्यों में वित्त विभाग के अपर सचिव श्री सतीश पाण्डे, आवास एवं पर्यावरण विभाग के अवर सचिव जी.एल. सांकला, छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण अभियंता श्री आर.ए. पाठक, नगर पालिक निगम रायपुर के अतिरिक्त आयुक्त आशीष टिकरिहा, नगर तथा ग्राम निवेश के प्रभारी संयुक्त संचालकक अजय सिंह गौर, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री संजीव ब्रिजपुरिया तथा वन विभाग के एसडीओ सुबीर तिवारी सहित प्राधिकरण के अशासकीय सदस्यों में गोपी साहू, नारद कौशल, रविन्द्र बंजारे, सुनयना शुक्ला  व एम. लक्ष्मी तथा प्राधिकरण को अतिरिक्त सीईओ एस.आर.दीवान व मुख्य अभियंता जे.एस. भाटिया उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close