सीएम डॉ. रमन बोले- हम सिर्फ नारा नहीं लगाते , विकास पर भी ध्यान देते हैं, खैरा में लगेगी शहीद वीरनारायण सिंह की प्रतिमा

Chief Editor
5 Min Read

virnarayan बिलासपुर ।   मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शनिवार को   जिले के मस्तूरी विकासखण्ड के ग्राम खैरा (जयरामनगर) में आयोजित शहीद वीरनारायण सिंह शहादत स्मृति दिवस समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शहीद वीर नारायण सिंह ने छत्तीसगढ़ में अंग्रेजों के आतंक और भय से जनता को मुक्ति दिलाने के लिए अपनी शहादत दी। उन्होंने अकाल के समय अंग्रेजों के गोदामों से अनाज लूटकर गरीबों और किसानों को बांट दिया था। हम अपने देश को और अधिक विकसित, समृद्धशाली और शक्तिशाली बनाने का संकल्प लें यही हमारी शहीद वीर नारायण सिंह को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डॉ सिंह ने ग्राम खैरा के नागरिकों की मांग पर 10 लाख की लागत से सीमेंट कांक्रीट रोड निर्माण और शहीद वीर नारायण सिंह की भव्य प्रतिमा लगवाने के लिए घोषणा की।
डॉ सिंह ने कहा कि अनुसूचित जनजाति में कई जातियों को सिर्फ मात्रात्मक और ध्वनि की त्रुटियों के कारण वर्षों से लाभ नहीं मिल पा रहा था। लेकिन हमारी सरकार ने इस त्रुटि को ठीक किया और अब पैंसठ जनजातियों को उनका हक मिलने लगा है। छत्तीसगढ़ के लिये ये एक ऐसी घटना है जिसे पीढि़यां याद रखेंगी। हम सिर्फ नारा नहीं लगाते हैं बल्कि विकास पर भी ध्यान देते हैं। छत्तीसगढ़ के लोग विकास चाहते हैं। आज राज्य में सड़क, बिजली और किसानों की स्थिति बेहतर हुयी है। हमारी सरकार ने किसानों को आरबीसी-6-4 में मदद की। सरकार धान के साथ तेन्दूपत्ता का भी बोनस दे रही है। तेंदुपत्ता के लिये अब ढाई हजार रूपये मानक बोरा दिया जायेगा। तेन्दूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका का भी वितरण किया जा रहा है। अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को प्रयास के माध्यम से मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग दी जा रही है और काफी बच्चे सफल होकर अच्छे पदों पर पहुंच रहे हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में स्थिति पहले से काफी बेहतर हुई है। स्मार्ट कार्ड से अब 50 हजार रूपये तक का लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता गांव, गरीब और किसान हैं, और उनकी प्राथमिकता के अनुरूप ही हम अब तक 15 लाख उज्जवला कनेक्शन वितरित कर चुके हैं। जल्द ही 20 लाख और कनेक्शन दिये जाएंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ में एक भी घर बिना बिजली के नहीं रहेगा। आने वाले कुछ महीनों में राज्य के 6 लाख घरों में बिजली पहुंचा दी जायेगी। डॉ सिंह ने बताया कि राज्य सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में संचार क्रांति लाने वाली है। बहुत शीघ्र राज्य की 6 हजार पंचायतों में 1 हजार 624 करोड़ की लागत से इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंच जायेगी। फिर किसी भी पंचायत से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आमने-सामने बातचीत की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि 18 सौ करोड़ की लागत से 12 सौ टॉवर लगाने का काम शीघ्र ही किया जायेगा से जिससे दूरस्थ इलाकों में भी मोबाईल कनेक्टिवटी की सुविधा हो जायेगी। डॉ सिंह ने कहा कि आने वाले 6 महीनों में स्काई योजना के माध्यम से स्मार्ट फोन का निशुल्क वितरण किया जायेगा। स्मार्ट फोन में विभिन्न योजना के आवेदन फॉर्म और योजनाओं की जानकारी भी मौजूद रहेगी।
कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष  गौरीशंकर अग्रवाल, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंदकुमार साय, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष  जी आर. राणा, विधायक  दिलीप लहरिया, पूर्व मंत्री कृष्णमूर्ति बांधी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले, संसदीय सचिव  राजू सिंह क्षत्री, नगर निगम बिलासपुर के महापौर  किशोर राय, छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग के अध्यक्ष  जी.आर. राणा, जनपद अध्यक्ष बलौदाबाजार श्रीमती चांदनी भारद्वाज सहित बिलासपुर संभाग के कमिश्नर  टी.सी. महावर, बिलासपुर जिले के कलेक्टर  पी. दयानंद, पुलिस महानिरीक्षक  पुरूषोत्तम गौतम, पुलिस अधीक्षक  मयंक श्रीवास्तव, पूर्व विधायक मदन सिंह डहरिया सहित भारी संख्या में आदिवासी समाज के लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ शहीद वीर नारायण सिंह के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे
close