विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कार भी सिखाते हैं सरस्वती शिशु मंदिर- डॉ रमन सिंह

Shri Mi
3 Min Read

cm_raman_in_ssm_bspबिलासपुर-मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने शनिवार को सरस्वती शिक्षा संस्थान छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित प्रांतीय बालिका शिविर का शुभारंभ किया।कोनी ,सरस्वती शिशु मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि शिशु मंदिर में शिक्षा के साथ संस्कार भी सिखाये जाते हैं। संस्कार ही हमारी संस्कृति को आगे बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने में शिशु मंदिर के विद्यार्थी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। डॉ सिंह ने विद्यार्थियों से से कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ समाज को जागरूक करने की भी आपकी जिम्मेदारी है। बच्चों को समाज में बताना चाहिये कि स्वच्छता क्यों आवश्यक है, पेड़ लगाना क्यों आवश्यक है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे खेलकूद में भी पर्याप्त समय दें, क्योंकि खेलने कूदने से शारीरिक विकास तो होता ही है साथ ही खेल के क्षेत्र में करियर भी बना सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now




सीएम रमन सिंह ने कहा कि ओलंपिक में हमारे देश की बेटियां ही मेडल लेकर आई हैं। सेना में फायटर प्लने बेटियां चला रही हैं। छात्राओं को संबोधित करते हुए डॉ सिंह ने बताया कि उनके दोनों बच्चे दसवीं तक सरस्वती शिशु मंदिर में ही पढ़े हैं। यहां पर अनुशासन, संस्कार और शिक्षा का बेहतरीन समावेशन होता है। उन्होंने छात्राओं से प्रतिदिन योग करने की अपील करते हुये कहा कि योग से याददाश्त तेज होती है। डॉ सिंह ने छात्राओं से कहा कि असफलता से कभी निराश नहीं होना चाहिये बल्कि असफलता को भी खुशी-खुशी स्वीकार करना चाहिये। असफलता ही सफल होने की पहली सीढ़ी है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को प्रत्येक क्षण जीना चाहिये। जो भी आपका लक्ष्य है उसी के अनुरूप अपनी दिनचर्या बनाएं, सफलता अवश्य मिलेगी।




इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने प्राचार्य कक्ष का लोकार्पण भी किया। डॉ सिंह ने विद्यालय के छात्रावास के लिये 25 लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा भी की। तीन दिवसीय प्रांतीय बालिका शिविर के शुभारंभ के अवसर कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू, सांसद लखनलाल साहू, प्रफुल्ल शर्मा एवं प्रदेश भर से आयीं छात्रायें एवं शिक्षक-शिक्षिकायें उपस्थित रहे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close