निर्भया फंड से 983 रेलवे स्टेशन पर लगेगा सीसीटीवी कैमरा

Shri Mi
2 Min Read

STATION_1नईदिल्ली।निर्भया फंड के तहत भारतीय रेलवे 500 करोड़ की लागत से रेलवे परिसरों की सुरक्षा मजबूत बनाने के लिए 983 रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरा लगाने वाली है। राज्यसभा में शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी गई।केंद्र सरकार ने कहा कि देश भर में 202 रेलवे स्टेशनों की पहचान संवेदनशील के तौर पर की गई है और 106 रेलवे स्टेशनों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।2013 में वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने निर्भया फंड की घोषणा की थी।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे




इस फंड के तहत सरकार ने सालाना 1,000 करोड़ रुपये के आवंटन का प्रस्ताव रखा। यह निर्भया फंड केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित खर्चों के लिए गठित किया था।भारतीय रेलवे को वित्त मंत्रालय की तरफ से 500 करोड़ दिए गए हैं।राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने बताया, “सर्विलांस तंत्र को मज़बूत बनाने के लिए एकीकृत सुरक्षा प्रणाली (ISS) के अंतर्गत रेलवे ने 202 स्टेशन को ज़्यादा ‘संवेदनशील’ माना है।”




उन्होंने कहा कि ये फ़ैसला उच्च-स्तरीय समिति के सुझाव पर लिया गया है।संसद को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री ने बताया, ‘ISS में क्लोज सर्किट टेलीविजन(सीसीटीवी) कैमरा, एसेस कंट्रोल, पर्सनल व बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम व बम डिक्टेक्शन प्रणाली होती है।’मंत्री ने कहा कि 15 जोनल रेलवे के 129 रेलवे स्टेशनों के लिए पहले ही ISS कार्य के क्रियान्वयन के लिए ठेके दिए जा चुके हैं।




उन्होंने कहा, ‘इसके अतिरिक्त 139 सामान स्कैनर, 32 अंडर व्हिकल स्कैनिंग सिस्टम (यूवीएसएस), 217 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर्स व 1000 से ज्यादा हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टस4 ISS के तहत मुहैया कराए गए हैं।’

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close