अजय चँद्राकर बोले-ग्रामीण स्वास्थ्य सेवा में हो रहा बेहतर काम

Shri Mi
2 Min Read

_20171215_215628रायपुर।स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चंद्राकर ने शुक्रवार को ‘झुग्गी बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाओं का उन्मुखीकरण’ विषय पर आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ किया।मंत्री चन्द्राकर ने इस मौके पर ‘छत्तीसगढ़़ राज्य में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन का प्रभावी कार्यान्वयन’ पुस्तिका और छत्तीसगढ़ अरबन हेल्थ मिशन के मोबाइल एप का भी शुभारंभ किया। स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने शुभारंभ स़त्र को संबोधित करते हुए कहा कि लोक कल्याणकारी विषय पर आयोजित कार्यशाला स्वास्थ्य के क्षेत्र में नीति-निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा में बेहतर काम हो रहे है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए लगातार काम किए जा रहे हैं।उन्होंने मौजूद जनप्रतिनिधियों से कहा कि जन सेवाओं के एंजेंडे में  समाज के निचले तबकों की सेवाएं निर्माण कार्यों से ऊपर होना चाहिए। उन्हांेने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्थानीय संस्थाएं है। दसवीं और बारहवीं अनुसूची में जो विषय दिए है उसमें सफाई, शिक्षा और स्वास्थ्य को सर्वेच्च स्थान पर रखा गया है।

कार्यशाला में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए सुविधाओं के साथ ही समन्वय की जरूरत है। स्लम क्षेत्र में छोटी-छोटी समस्याएं को दूर कर ही समाजिक सेक्टर को सुदृढ़ कर सकते हैं। उन्हांेने कहा कि शहरी विकास और स्वास्थ्य दोनों विभागों के समन्वय से झुग्गी बस्तियों में रहने वालों के लिए और ज्यादा अच्छा कार्य किया जा सकता है।

कार्यशाला में नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के सचिव डॉ. रोहित यादव ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जिस तेजी से आबादी बढ़ रही है, उस हिसाब से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना चुनौती पूर्ण कार्य है। उन्होंने कहा कि स्लम क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए शहरी विकास और स्वास्थ्य विभाग को और अधिक समन्वय से काम करना चाहिए।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close