एक ही ब्राउजर में दो जीमेल या फेसबुक चलाने का ये है आसान तरीका

cfa_index_1_jpgSocial media buttonsनईदिल्ली।कंप्यूटर में जब हम एक टैब में जीमेल खोल लेते हैं और अगर दूसरे टैब में दूसरा जीमेल अकाउंट खोलना चाहते हैं तो नहीं खुल पाता है। जैसे ही खोलने की कोशिश करते हैं तो अपने आप वही अकाउंट खुल जाता है जो पहले से चल रहा होता है।यहाँ हम आपको बताएँगे कि कैसे आप गूगल क्रोम, मोजिल्ला फायरफोक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर में एक साथ 2 जीमेल, 2 फेसबुक या फिर दूसरे अकाउंट्स खोल सकते हैं।



Google Chrome:
 सबसे पहले अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम ओपन करें और इसके मेन्यू बार को ओपन करें।

 इसके बाद इसमें ऊपर सर्च बार के दांयी ओर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। इसके बाद न्यू इनकोनिटो विंडो पर क्लिक करें। इस विंडो को Ctrl+Shift+N से भी ओपन कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपकी विंडो पर एक निजी ब्राउजर की विंडो ओपन होगी।
 इसके बाद इस टैब में आप अपनी किसी भी जीमेल आईडी को लॉगिन कर सकते हैं। जीमेल के अलावा इसमें निजी ब्राउजिंग भी की कर सकते हैं।



Mozilla firefox
 आप मोजिला फायरफॉक्स ब्राउजर यूज करते हैं तो इसमें भी आप दो से ज्यादा जीमेल अकाउंट चला सकते हैं। मोजिला फायरफॉक्स में Private Window ओपन करने के लिए उसके मेन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद न्यू प्राइवेट विंडो पर क्लिक कर दें।

 इसके बाद क्रोम की तरह प्राइवेट विंडो ओपन होगी। इस विंडो को आप Ctrl+Shift+P से भी ओपन कर सकते हैं।
 इस नए टैब में आप पुरानी जीमेल को लॉगआउट किए बिना दूसरा अकाउंट लॉगिन कर सकते हैं।



Internet Explorer
 इंटरनेट एक्सप्लोरर में भी आप निजी ब्राउजिंग कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले इंटरनेट एक्सप्लोरर ब्राउजर ओपन करके इसकी सेटिंग में जाएं।
 इसके बाद इसमें दिखने वाले सेफ्टी ऑप्शन पर क्लिक करें।
 यहां पर इनप्राइवेट ब्राउजिंग का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक कर आप अपना दूसरा जीमेल अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *