कमिश्नर महावर ने स्कूल मे पढ़ाया बच्चों को,मिला हर सवाल का सही जवाब

commisioner-mahawar_in_schoolबिलासपुर।गुरुवार को संभागायुक्त टी सी महावर ने बेलतरा-कोटा विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान कर्रा स्थित माध्यमिक शाला का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूल में 8वीं कक्षा में हिन्दी पीरियेड में चिड़िया पाठ पढ़ाया जा रहा था। कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान स्वयं बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिए। उन्होंने बच्चों से कई प्रश्न भी किए। बच्चों द्वारा सही-सही जवाब देने और उनके हाजिर जवाबी से प्रभावित हुए। कमिश्नर ने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल आने और मन लगाकर पढ़ाई करने समझाइश दी। उन्होंने प्रधान पाठक से भी पठन-पाठन कार्य की चर्चा की। कमिश्नर ने स्कूल के किचन में बच्चों के लिए पक रहे मध्यान्ह भोजन का जायजा लिया। उन्होंने रसोईया से भी मीनू के संबंध में चर्चा की। कमिश्नर ने कहा कि मध्यान्ह भोजन की साफ-सफाई एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें।

कमिश्नर ने चखा रेडी-टू-इट-
संभागायुक्त ने भ्रमण के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के कोटा परियोजना के ग्राम घासीपुर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को दिए जाने वाले पूरक पोषण आहार रेडी-टू-इट को चखकर देखा। उन्होंने छोटे बच्चों को वजन मशीन में तौलाकर भी देखा। इस दौरान कमिश्नर ने सख्त हिदायत दी कि बच्चों के पूरक पोषण आहार पर विशेष ध्यान दें।

उन्होंने ग्रामीणों से भी कहा कि गांव के शत-प्रतिशत बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र एवं स्कूल जाने लायक बच्चों को स्कूल भेंजे।संभागायुक्त श्री महावर ने मौके पर मौजूद एसडीएम तहसीलदार एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान जनहित से जुड़े स्कूल, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र, राशन दुकान का भी निरीक्षण करें। इससे उक्त संस्थाएं व्यवस्थित संचालित होगी। वहीं अधिनस्थ अमले में अपने कार्य के प्रति सक्रियता बढ़ेगी। इस अवसर पर एसडीएम कोटा देवेन्द्र पटेल, अतिरिक्त तहसीलदार नारायण गबेल, नायब तहसीलदार कमलेश मिरी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *