चंद्राकर बोले-बिना दबाव काम करे अधिकारी:गाँव,गरीब,किसान की तरक्की मे पंचायत की भूमिका अहम

Shri Mi
3 Min Read

zp_ceo_meet_november_indexरायपुर।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री अजय चन्द्राकर की अध्यक्षता में जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की दो दिवसीय राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक शुक्रवार को हुई।पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री चंद्राकर ने बैठक के समापन सत्र को सम्बोधित करते हुए अधिकारियों को सरकार की रीति-नीति और शासकीय नियम कायदों के अनुसार पूरे मनोबल, निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा-योजनाओं के विस्तार को देखते हुए दो दिवसीय समीक्षा बैठक हालांकि कम है, लेकिन आर्थिक और सामाजिक स्तर पर इसके परिणाम प्रभावकारी होंगे।यह बैठक निकटवर्ती ग्राम निमोरा स्थित ठाकुर प्यारे लाल पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान में रखी गयी थी। बैठक में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के मुख्य सचिव एम.के. राउत, सचिव पी.सी. मिश्रा सहित अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                       चन्द्राकर ने अधिकारियों से कहा कि पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग में कार्यरत होने के कारण गांव, गरीब और किसानों के सामाजिक-आर्थिक विकास में आपकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी के रूप में अच्छे काम के लिए पहचान बनाने का अच्छा मौका होता है। समाज के विकास के लिए हमेशा आपकी उपयोगिता बनी रहना चाहिए। गांवों में छोटी-छोटी समस्याएं होती हैं। गांव के लोगों में आपके कार्यो से कितना परिवर्तन हुआ यह समाज और देश के लिए ज्यादा महत्व रखता है।पंचायत मंत्री ने कहा कि प्रदेश के गरीब परिवारों के महिलाओं को आजीविका मिशन में जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास किया जाए। समूहों की महिलाओं को परंपरागत गतिविधियों में बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करें और उनके द्वारा निर्मित सामाग्रियों और कला-कृतियों के विक्रय के लिए भी बाजार उपलब्ध कराया जाए।उन्होने इसके लिए प्रदेश के सभी 27 जिला पंचायतों और आजीविका मिशन संचालित सघन 85 विकासखण्ड कार्यालयों तथा ग्राम पंचायत कार्यालयों के समीप ’बिहान बाजार‘ के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

                                       इसके अतिरिक्त सभी ग्राम पंचायतों में अटल व्यवसायिक परिसर निर्माण करने और वहां समूहों द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों का बिहान बाजार में मौका देने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना पूर्ण होने पर वहां शत-प्रतिशत उज्ज्वला योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।पंचायत मंत्री ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम), पंचायती राज, सासंद आर्दश ग्राम योजना, विधायक आर्दश ग्राम योजना, रूर्बन मिशन और हमर छत्तीसगढ़ योजना की समीक्षा की।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close