NTPC विस्फोट की जांच करेगा ऊर्जा मंत्रालय,गठित की कमेटी

Shri Mi
2 Min Read

NTPC_blastनईदिल्ली।ऊर्जा मंत्रालय ने सोमवार को एनटीपीसी प्लांट में हुए विस्फोट की जांच करने के लिए एक कमेटी गठित की है। यह कमेटी उत्तर प्रदेश के ऊंचाहार में एनटीपीसी के प्लांट में हुए विस्फोट के कारणों की जांच करेगी जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 100 से ऊपर लोग घायल हो गए थे।यह हादसा उत्तर प्रदेश के रायबरेली ज़िले के ऊंचाहार प्लांट में 1 नवंबर में हुआ था। इससे पहले केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने बीते गुरुवार को मृतकों के परिवार वालों को 20 लाख रुपये देने का ऐलान किया था।इस हादसे बाद ऐसी बातें सामने आईं थी कि इस प्लांट की पहली खामी यह थी कि इसका ट्रायल नहीं किया गया था। इसके अलावा दूसरी खामी थी कि यह बिना  निपुण विशेषज्ञों की राय लिए ही इस प्लांट को सीधे काम के लिए शुरू कर दिया गया था।
डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                        तीसरी और सबसे बड़ी गलती यह थी कि बॉयलर के नीचे जलने वाली आग की राख पाइप से छनकर नीचे गिरती है, लेकिन उसका पटला खोला ही नहीं गया। जब गरम राख ज्यादा जमा हो गई, तो दबाव के चलते भयंकर विस्फोट हो गया।अब यह जांच कमेटी इन सारे तथ्यों और आरोपों की जांच करेगी। केंद्रीय इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के सदस्य पी डी सिवाल इस चार सदस्यीय कमेटी की अध्यक्षता करेंगे। इस प्लांट में हुए हादसे की वजह एनटीपीसी के फिरोज़ गांधी टर्मिनल पावर प्लांट में पाइप में दबाव पड़ने से हुई थी।एनटीपीसी उत्तर प्रदेश में 1550 मेगा वाट के पावर प्लांट का संचालन करती है जिसका नाम पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पति फिरोज़ गांधी के नाम पर रखा गया था।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close