स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 07 नवम्बर तक बढ़ी

Shri Mi
2 Min Read

Health_Chhattisgarh_Indexरायपुर।राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने  के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अब बढ़कर 07 नवम्बर 2017 हो हो गया है। इसके पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि चार नम्बर तक निर्धारित था। ऐसे परिवार जो इन योजनाओं के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने से छुट गए है वे आधार कार्ड अथवा राशन कार्ड की छायाप्रति के साथ मुख्य चिकित्सक एवं स्वास्थ्य अधिकारी पुराना नर्सेस हॉस्टल रायपुर कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        रविवार, 05 नवम्बर को भी कार्यालय में आवेदन लिया जाएगा। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड के लिए 06 और 07 नवम्बर को जिला अस्पताल कालीबाड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र- अभनपुर/आरंग/तिल्दा/धरसीवां में भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए परिवार के मुख्या को आधार कार्ड की छायाप्रति सहित नियत तिथि को उपस्थित होना पड़ेगा। 07 नवम्बर के बाद स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन जमा नहीं किया जायेगा। आवेदन प्रारूप कार्यालय में निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।

                        अधिकारियों ने बताया कि अक्टूबर 2012 के बाद बने सभी स्मार्ट कार्ड क्रियाशील है। ऐसे परिवार जो 2016 शिविर अथवा उसके बाद आवेदन दे चुके है उन्हें दोबारा आवेदन प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

                       उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय एवं मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत वर्ष 2016 में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में शिविर आयोजित किए गए थे। उनमें अनेक परिवार क्रियाशील स्मार्ट कार्ड नहीं होने के कारण तथा कुछ अन्य परिवार स्मार्ट कार्ड बनाने से छूट गए थे। उन परिवारों के स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए निर्धारित प्रारूप में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी/ग्राम पंचायत वार्ड/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र/नगर निगम जोन कार्यालय और लोक सुराज 2017 के माध्यम से  आवेदन लिए गए थे। इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा सभी वर्गों को पचास हजार रूपए तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close