अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला:छह ठिकानों पर CBI का छापा,नकदी और दस्तावेज जब्त

Shri Mi
3 Min Read

cbiनईदिल्ली।अगस्ता वेस्टलैंड मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली और कोलकाता के छह ठिकानों पर छापा मारा है।  सीबीआई ने 31 अक्टूबर को दिल्ली को दिल्ली और कोलकाता के तीन-तीन ठिकानों पर छापा मारा।सीबीआई ने सुनील दिल्ली में ओम मेटल्स के प्रबंध निदेशक सुनील कोठारी, अबनीचंद वांचिया के डायरेक्टर एन के जैन के ऑफिस और कोलकाता में राजेश जैन ठिकानों पर छापा मारा।छापे के दौरान सीबीआई ने एन के जैन के घर से 29 लाख रुपये भी बरामद किए। वहीं दिल्ली में सुनील कोठारी के घर से सीबीआई ने 55.68 लाख रुपये नकदी और कई दस्तावेजों को जब्त किया है।छापे के बाद सीबीआई ने आयकर विभाग को इसकी जानकारी दी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                 सीबीआई ने एन के जैन की पत्नी के लॉकर को भी जब्त किया है, जिसमें 60 लाख रुपये की ज्वैलरी पाई गई है।वहीं उनकी पुत्रवधू के लॉकर से 49 लाख रुपये का ज्वैलरी मिला है। जैन के यहां से कुल 1.38 करोड़ रुपये के सामानों की जब्ती की गई है, जिसमें नकद और ज्वैलरी दोनों शामिल है।

cfa_index_1_jpg

            गौरतलब है कि इससे पहले करोड़ों डॉलर के अगस्टा वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदा मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस.पी. त्यागी और अन्य के खिलाफ समन जारी हुआ है।केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) के विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने त्यागी को 20 दिसंबर को अदालत में पेश होने के लिए समन जारी किया।

               अदालत ने त्यागी के रिश्तेदार संजीव, तत्कालीन वायुसेना उपप्रमुख जे.एस.गुजराल, वकील गौतम खेतान, इटली की कंपनी फिनमेक्केनिका, इसकी पूरक कंपनी अगस्टा वेस्टलैंड और आईडीएस इंफोटेक को समन जारी किया।अदालत ने इस मामले में बिचौलिए क्रिस्चियन माइकल एवं गुइडो हस्के के खिलाफ नया गैर जमानती वारंट जारी किया है।

             केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) ने एक सितंबर को त्यागी, संजीव, गुजराल, खेतान, इटली की रक्षा व एयरोस्पेस कंपनी फिनमेक्के निका के पूर्व प्रमुख गुइसेप्पे ओरसी, अगस्टा वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रुनो स्पैग्नोलिनी एवं तीन बिचौलियों -क्रिस्चियन माइकल एवं गुइडो हस्के और कारलो गेरोसा- के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था।ओरसी और स्पैग्नोलिनी को पहले ही इटली की एक अदालत भारतीय अधिकारियों को रिश्वत देने के मामले में सजा सुना चुकी है।

                त्यागी, उनके भाई संजीव एवं खेतान कथित रूप से ब्रिटेन की अगस्टा वेस्टलैंड से सौदे मामले में कथित अनियमितता में संलिप्त थे। त्यागी वर्ष 2004 से 2007 तक वायुसेना प्रमुख रहे थे।इनलोगों को पिछले वर्ष दिसंबर में इस मामले में एजेंसी ने गिरफ्तार किया था और फिलहाल ये लोग जमानत पर रिहा हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close