WhatsApp-मैसेज, वीडियो, फोटो भेज सात मिनट में ले सकेंगे वापस

Shri Mi
2 Min Read

whatsappसीजीवाल।इंस्टैंट मैसेजिंग एप्लीकेशन वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए जल्द ही नई सौगात लाने वाली है। कंपनी ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ नाम के फीचर पर काम कर रही है, जो कि एंड्रॉयड, आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (आईओएस) और विंडोज यूजर्स के लिए होगा। ये जानकारियां वाबेटाइन्फो (WABetaInfo) की एक रिपोर्ट में सामने आई हैं। यूजर्स इस फीचर की मदद से महज सात मिनटों के भीतर किसी को भेजे गए मैसेज, वीडियो और फोटो को वापस ले सकेंगे। और सरल तरीके से समझें, तो यूजर्स दूसरों को भेजी गई सामग्री को तय समय में हटा सकेंगे। ऐसा वे पर्सनल मैसेज के साथ ग्रुप में भी कर सकेंगे।नए फीचर को लेकर कहा जा रहा था कि कंपनी कुछ दिनों से इस पर टेस्टिंग कर रही थी। वह इसे लागू करने के बारे में सोच रही थी, जिसके लिए कुछ छोटे ग्रुप्स में इस फीचर को चला कर देखा भी गया।
cfa_index_1_jpg                                           खास बात है कि वॉट्सऐप की ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ न केवल टेक्स्ट मैसेज तक सीमित है, बल्कि इसके जरिए फोटो, वीडियो, ग्राफिक इंटरचेंज फॉर्मेट (जिफी), कॉन्टैक्ट कॉर्ड्स सरीखी चीजें शेयर की जा सकती हैं। लेकिन किसी के मैसेज का संदर्भ (कोटेड मैसेज) दिए वाले मैसेज और ब्रॉडकास्ट मैसेज नहीं इसके दायरे में नहीं आएंगे।रिपोर्ट के मुताबिक, यूजर्स को इस फीचर का लाभ उठाने के लिए वॉट्सऐप का सबसे लेटेस्ट वर्जन चाहिए होगा। ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ से लोग लोग ग्रुप के साथ-साथ पर्सनल मैसेज को भी वापस पा सकेंगे। हालांकि, जो मैसेज सामने वाले शख्स ने नहीं पढ़े या देखे होंगे, वे दोबारा आ जाएंगे। कंपनी इसी के साथ भेजे हुए मैसेजों में फेरबदल करने (एडिटिंग) के बारे में प्रयोग कर रही है। वेबसाइट की मानें, तो यह फीचर अभी चालू नहीं किया गया है और इस पर फिलहाल काम चल रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close