किसानों का चना भी खरीदेगी सरकार

Chief Editor

chana

रायपुर ।  मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बुधवार को  यहां मंत्रालय में आयोजित कृषि विभाग की बैठक में राज्य में बारिश और धान सहित विभिन्न खरीफ फसलों की बोनी की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने किसानों के लिए खाद, बीज वितरण और ऋण वितरण की प्रगति के बारे में भी अधिकारियों से जानकारी ली।
सीजीवाल को मिली जानकारी के मुताबिक बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि राज्य में खेती के लिए किसानों को प्राथमिक कृषि साख-सहकारी समितियों से ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है। इस वर्ष खरीफ में दो हजार 650 करोड़ रूपए के ऋण वितरण का लक्ष्य है। इस लक्ष्य के विरूद्ध कल सात जुलाई तक एक हजार 593 करोड़ 35 लाख रूपए का ऋण वितरित हो चुका है। लगभग सात लाख 27 हजार किसानों ने समितियों से यह ऋण प्राप्त किया है। उन्हें ऋण के रूप में 60 प्रतिशत नगद और 40 प्रतिशत राशि खाद-बीज के रूप में दी जा रही है।
कृषि और जल संसाधन मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल, मुख्य सचिव  विवेक ढांड, कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव  अजय सिंह और वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के सचिव  सुबोध कुमार सिंह, जल संसाधन विभाग के सचिव डॉ. बी.एल.तिवारी, उद्यानिकी विभाग के संचालक  भुवनेश यादव, बीज निगम के प्रबंध संचालक  अमृत खल्खो और भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र रायपुर के निदेशक  एम.एल.साहू भी बैठक में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने बैठक में कृषि विभाग के अधिकारियों को प्रदेश के किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चना खरीदी के लिए मध्यप्रदेश की तर्ज पर कार्ययोजना जल्द तैयार करने के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों से चने की सरकारी खरीदी कर उसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य दुकानो के जरिए निर्धारित मूल्य पर राशन कार्डधारकों को वितरित किया जा सकता है। इससे किसानों को भी फायदा होगा और राज्य में चने का रकबा बढ़ेगा।

close