राजधानी के हृदयस्थल पर बनेगा मॉडल ऑक्सीजोन-आर.पी.मण्डल

Shri Mi
2 Min Read

mandal1रायपुर।रायपुर शहर के हृदय स्थल पर करीब 19 एकड़ जमीन पर बनाए जा रहे ऑक्सीजोन को मॉडल ऑक्सीजोन के रूप में विकसित किया जाएगा ताकि शहरवासी इसका भरपूर लाभ उठा सकें। वन विभाग के प्रमुख सचिव आर.पी.मण्डल ने बुधवार शाम कलेक्टर ओ.पी.चौधरी और वन विभाग के पीसीसीएफ राजेश गोवर्धन के साथ ऑक्सीजोन के निर्माण कार्य की समीक्षा की और स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मण्डल ने कहा कि ऑक्सीजोन निर्माण के प्रथम चरण में ईएसी कॉलोनी स्थित 78 मकानों को तोड़ा जा चुका है, दूसरे चरण में पोल शिफ्टिंग,सड़क व पाथवे का निर्माण तथा चारो तरफ ग्रिल लगाने का काम किया जाना है। उन्होंने इसके लिए विद्युत, लोक निर्माण, वन विकास तथा नगर निगम के अधिकारियों को ले आउट डालकर तत्काल कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                    गौरलतब है कि इस आक्सीजोन के निर्माण से जहां नगरवासियों को शहर के बीच में ही हरा-भरा, खुशनुमा, स्वच्छ और स्वस्थ्य वातावरण मिल सकेगा वहीं शहर के प्रदूषण को नियंत्रित करने में यह अहम भूमिका निभाएगा। कलेक्टोरेट परिसर के पीछे स्थित ईएसी कॉलोनी की करीब 19 एकड़ जमीन में स्मार्ट सिटी के अनुरूप रायपुर शहर को हरा-भरा बनाने के लिए मॉडल ऑक्सीजोन बनाया जा रहा है। शहर के बीचोबीच इसके बनने से लोग यहां प्रकृति के सानिध्य के साथ ही वाकिंग, जागिंग, योगा, मेडिटेशन आदि का लाभ ले सकेंगे। वन विकास निगम द्वारा करीब 19 एकड़ में इसका निर्माण किया जाएगा।

                                इसमें अलग-अलग प्रजाति के करीब 3 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इसमें ऐसे पेड़ लगाए जाएंगे जिनसे अधिक मात्रा में आक्सीजन उत्सर्जित होती है। इसके साथ ही यहां फूलदार व सुंगधित पौधे भी लगाए जाएंगे जिससे यहां लोगों को खुशनुमा वातावरण मिल सके। इसमें छोटे-छोटे लॉन के साथ ही वाटर बॉडी भी बनाई जाएगी। इसके चारों तरफ ग्रिल रहेगी जिससे गौरवपथ, पंडरी रोड और केनाल रोड से गुरजते समय लोग इसका सुंदर नजारा देख सकेंगे। इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त रजत बंसल सहित नगर निगम, लोक निर्माण, वन विकास निगम के अधिकारी उपस्थित थे।  

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close