एसपी ने बताया अनुशासन को सफलता का बीज मंत्र…युवा इंजीनीयरों से कहा… बनों फेसबुक फ्रेंड

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

IMG-20171011-WA0003IMG-20171011-WA0002  बिलासपुर—गवर्मेन्ट इंजीनियरिंग क्लास में पुलिस कप्तान ने भविष्य के इंजीनियरों की क्लास ली। सुरक्षा सतर्कता और समाज के प्रति जिम्मेदारियों का पाठ पढ़ाया। एक दिन पहले आयोजित कार्यशाला में पुलिस कप्तान मयंक श्रीवास्तव और एडिश्नल एसपी ने सभी छात्र छात्राओं से कहा कि जुमला पुराना है लेकिन सौ टका सच है कि अनुशासन ही देश और व्यक्ति को महान बनाता है। जो नियम और कायदों को मानता है पुरी दुनिया उसको मानती है।

                         एक दिन पहले पुलिस कप्तान ने गवर्मेन्ट इंजीनियरिंग कालेज में छात्रों से रूबरू हुए। तीन सौ अधिक छात्र छात्राओं को कार्यशाला में संबोधित किया। पुलिस कप्तान ने कहा कि जिसके जीवन में अनुशासन नहीं वह सही अर्थों में ना तो अपने प्रति इमानदार है और ना ही समाज और देश के प्रति। यह सच है कि अनुशासन की गोली कड़वी होती है लेकिन सफलता का मंत्र भी इसी में छिपा है। अनुशासन ही देश और व्यक्ति को महान बनाता है। मयंक श्रीवास्तव ने कई उदाहरण भी दिए।

                                 पुलिस कप्तान ने इस दौरान देश के भावी युवा इंजीनियरों को सतर्क सुरक्षित और जागरूक जिम्मेदार नागरिक बनने का संदेश दिया। उन्होने कहा कि पुलिस की कोशिश है कि युवा साथी अपनी जिम्मेदारियों को समझे…समझे ही नहीं बल्कि देश दुनिया की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर रखें। अपनी जिम्मेदारियों का अहसास करें। क्योंकि भविष्य में उन्ही के कंधों पर देश की जिम्मेदारी आने वाली है।

            IMG-20171011-WA0004  मयंक श्रीवास्तव ने बताया कि विकास के साथ अपराधिक गतिविधियों की किस्में बदली हैं। इस तरह हमको सतर्क रहना है। लोगों को भी सतर्क करना है। पढ़ाई के साथ साथ महिला सुरक्षा, ATM फ़्रॉड, साइबर क्राइम से बचने के तौर तरीकों की जानकारी जन जन तक पहुंचाना है। यह काम केवल युवा ही बेहतर तरीके से कर सकते है। मयंक श्रीवास्तव ने बच्चों के क्लास को संबोधित करते हुए कहा कि चिटफ़ंड कम्पनियों मासूमों को ठगने का जाल फैला लिया है। जिस भी युवा को लगता है कि फला कम्पनी का काम संदेह के घेरे में है। तत्काल पुलिस को जानकारी दें।

           इस दौरान एडिश्नल एसपी अर्चना झा ने यातायात नियमों की जानकारी दी। उन्होने सभी युवाओं प्राध्यापकों और जिम्मेदार लोगों को यातायात नियमों को शिद्दत से पालन करने को कहा। अर्चना झा ने बताया कि आपकी जिन्दगी केवल आपके परिवार के लिए ही नहीं बल्कि देश और समाज के लिए भी बहुमूल्य है। जरूरी है कि हम सभी लोग मिलकर लोगों को बताएं कि हेलमेट पहने। ब्लू व्हेल गेम से बचे। फ़ेसबुक से पुलिस मित्र बनें। आपराधिक घटनाओं की सूचना देकर पुलिस को सहयोग करें।

                   इस दौरान विद्यार्थियों को शॉर्ट मूवीज़और PPT के माध्यम से ज़्यादा से ज़्यादा जागरूक करने का प्रयास किया गया। छात्र छात्राओं ने पुलिस कप्तान और एडिश्नल एसपी से सवाल किये। पुलिस अधिकारियों ने छात्रों के सवालों का ना केवल जवाब दिया बल्कि उनकी सभी जिज्ञासाओं को भी शांत किया।इस दौरान अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अर्चना झा कॉलेज प्राचार्य चावला , प्राध्यापक समेत लगभग 300 विद्यार्थी मौजूद थे।

3
close