कहां से जारी हुआ जाली ड्राफ्ट…बैंक समन्वयक ने कहा…जांच की है जरूरत

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

IMG-20171007-WA0004बिलासपुर— पीएनबी बैंक में जाली ड्राफ्ट पकड़ में आने की जानकारी मिली है। मैनेजर ललित अग्रवाल ने बताया कि जांच प्रक्रिया के दौरान फर्जी ड्राफ्ट हाथ लगा है। मामले को उचित कार्रवाई के लिए पुलिस से सहयोग लेने का विचार किया जा रहा है। इसके बाद ही मालूम होगा कि जाली ड्राफ्ट और लैटर पैड़ कहां और कौन तैयार करता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                पीएनबी बैंक मैनेजर ललित अग्रवाल ने बताया कि शाखा में जाली ड्राफ्ट पकड़ में आया है। ड्राफ्ट जांजगीर चांपा बैंक से जारी किया गया है। जांच के दौरान मालूम हुआ है कि ना केवल ड्राफ्ट फर्जी है बल्कि लैटर और लिफाफा भी जाली तरीके से बैंक के नाम  पर तैयार किया गया है। निश्चित रूप से यह गंभीर खतरे का संकेत है। मामले में जांजगीर शाखा प्रबंधक से जानकारी मांगेगे।

                     ललित अग्रवाल के अनुसार वर्तमान युग कोर बैंकिग का है। सभी ड्राफ्ट कम्प्यूटर से तैयार किये जाते हैं। बावजूद इसके चाम्पा से बिलासपुर बैंक को हाथ लिखा चेक जारी किया गया है। हस्तलिखित बैंकर्स चैक का जारी होना गंभीर संदेह को जन्म देता है। जनता को जाली ड्राफ्ट से ना केवल बचना होगा। हस्तलिखित ड्राफ्ट क्यों जारी हुआ इसका पड़ताल करेंगे। जरूरत पड़ी तो मामले को पुलिस के हवाले भी करेंगे।

                         समन्वयक बैंकर्स क्लब बिलासपुर ललित अग्रवाल के अनुसार बैंक को ना केवल ड्राप्ट फर्जी मिले हैं, बल्कि लैटर और लिफाफा भी जाली है। इसलिए अन्य बैंको, व्यापारियों को सावधान रहने की जरूरत है। ग्राहकों से निवेदन है कि कोटेशन देते समय अपना खाता नम्बर और आईएफएस कोड का जरूर जिक्र करें।

close