किसान भाई दीवाली से पहले दीवाली मना सकें,इसलिए बोनस तिहार-सीएम रमन

bonous-tihar-cm-rajnandgaonडोंगरगढ़।दीपावली से पहले हमारे किसान भाई दीपावली सा उत्सव मना सकें, इसलिए हमने बोनस तिहार मनाने का निर्णय किया। आज राजनांदगांव जिले के किसानों के खाते में आधे घंटे के भीतर पैसा चला जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने डोंगरगढ़ में हुए बोनस तिहार के अवसर पर कही।सीएम ने डोंगरगढ़ में आए विशाल जमसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों के कल्याण के लिए सतत चिंतित है और आज यह उत्सव इसीलिए मनाया जा रहा है ताकि हम किसानों की खुशी में शरीक हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को बोनस का लाभ मिल सके, इसलिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया और 2100 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि किसानों को बोनस दिलाने में अनिल जैन की  भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

                                                               सरकार के इस निर्णय से किसानों में गहरी खुशी है। मुख्यमंत्री ने किसानों के हितों में लिए गए निर्णयों के संबंध में बताते हुए कहा कि सरकार ने किसानों के लिए 7500 यूनिट बिजली की व्यवस्था की है। बीज,यूरिया और फास्फेट किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने यूरिया की कीमतें कम कराई। यह किसान हित में बड़ा फैसला है। किसान भाइयों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। बोनस के अलावा उन्हें आरबीसी 6-4 के अंतर्गत मुआवजा राशि भी प्रदान की जाएगी।

                                                               इसके साथ ही किसान भाई फसल बीमा का लाभ भी उठा पाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को यूरिया की किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसके लिए हम 2 महीने पहले ही एडवांस खरीदी कर लेते हैं। उन्होंने कहा कि पहले किसानों को 14 प्रतिशत ब्याज में ऋण मिलता था, अब यह दर शून्य प्रतिशत पर आ गई है। किसानों को हमने स्प्रिंकलर, ड्रिप आदि की सुविधा प्रदान की है। हमने 70 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की है। हमारी सरकार किसानों की सरकार है और कृषकों के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। हमने लोगों को खाद्यान्न सुरक्षा दी और स्मार्ट कार्ड में अब पचास हजार रुपए तक का इलाज हो पाएगा। उज्ज्वला योजना के अंतर्गत प्रदेश में 36 लाख गैस सिलेंडर बांटे जाएंगे जिससे 2 करोड़ पेड़ कटने से बच जाएंगे।

                                                        इस अवसर पर प्रभारी मंत्री राजनांदगांव राजेश मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जिसने धान खरीदी की व्यवस्था की। 0 प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण प्रदान किया। हम समर्थन मूल्य पर वनोपज खरीद रहे हैं। मुख्यमंत्री आज आपके बीच दीवाली त्योहार की खुशियाँ प्रदान करने आए हैं। बोनस मिलने से किसान बहुत खुश हैं।

                                                       मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने चार लाख किसानों को पंप कनेक्शन दिया है। खाद-बीज की सुविधा प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर राजनांदगांव सांसद अभिषेक सिंह ने कहा कि बोनस तिहार किसानों की खुशियों का त्योहार है। सूखे की मार झेल रही जनता को बोनस मिलने से काफी राहत होगी। आज यहाँ राजनांदगांव के किसानों को 155 करोड़ रुपए की धान बोनस राशि उनके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *