छत्तीसगढ़ में नेशनल गेम्स के पहले,नवंबर से होगा खेल महाकुम्भ

Shri Mi
3 Min Read

2842रायपुर।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में वर्ष 2019 में प्रस्तावित 37वें राष्ट्रीय खेलों के पहले अगले माह नवम्बर से ‘खेल महाकुंभ’ आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने खेल और युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों से कहा कि खेल महाकुंभ के आयोजन से खेलों के लिए अच्छा वातावरण निर्मित होगा। खेल महाकुंभ के दौरान विभिन्न खेल स्पर्धाओं का आयोजन ग्राम पंचायत, विकासखण्ड और राज्य स्तर पर आगामी नवम्बर माह से अगले वर्ष के जून माह तक किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने 37वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन की गवर्निंग बॉडी की बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने खेल महाकुंभ के आयोजन के लिए 12 करोड़ रूपए की राशि की स्वीकृति प्रदान की।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       मुख्यमंत्री ने खेल महाकुंभ के लिए कैलेण्डर तैयार करने के निर्देश भी दिए। खेल महाकुंभ में विभिन्न खेलों में सबजूनियर, जूनियर और सीनियर वर्ग में खेल स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। डॉ. सिंह ने राष्ट्रीय खेलों के लिए गठित सचिवालय को सक्रिय करने और जिन खेलों में आवश्यकता है उनके लिए कोचों की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने के निर्देश संचालक खेल को दिए। राष्ट्रीय खेलों के दौरान विभिन्न खेलों की स्पर्धाएं रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई और राजनांदगांव में किया जाएगा।

                  मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि ऐसे शहर जहां अच्छी खेल अधोसंरचनाएं विद्यमान है या जहां अधोसंरचना निर्माण के कार्य किए जा सकते हैं, ऐसे शहरों जैसे कोरबा और रायगढ़ में भी राष्ट्रीय खेलों की स्पर्धाएं आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने भारतीय ओलंपिक संघ की तकनीकी समिति के माध्यम से ऐसे शहरों को चिन्हांकित करने के निर्देश भी दिए।

                    सीएम ने प्रदेश में निर्मित किए जा रहे आवासीय विद्यालयों के साथ-साथ सर्वसुविधा युक्त स्पोर्ट्स सेंटर विकसित करने का सुझाव भी दिया। उन्होंने कहा कि कुछ चुने हुए खेलों में कक्षा 5वीं से ही विद्यार्थियों का चयन करके उन्हें खेलों का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। इससे अच्छे खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। उन्होंने दंतेवाड़ा, सरगुजा और जशपुर में ऐसे स्पोर्ट्स सेंटर विकसित करने का सुझाव दिया। आदिवासी विकास विभाग के क्रीडा परिसरों के उन्नयन का निर्णय भी बैठक में लिया गया। बैठक में राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रदेश में उपलब्ध खेल अधोसंरचना और विकसित की जाने वाली आवश्यक खेल अधोसंरचनाओं की समीक्षा भी की गई।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close