डेरा सच्चा सौदा की संपत्ति से होगी नुकसान की भरपाई,IT और ED को जांच के आदेश

Shri Mi
2 Min Read

gurmeet-ram-rahimनईदिल्ली।साध्वियों के साथ बलात्कार के जुर्म में सजा काट रहे हरियाणा के सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की प्रॉपर्टी का ब्यौरा राज्य सरकार ने हाई कोर्ट में पेश किया। हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि गुरमीत सिंह की सभी प्रॉपर्टी की जांच की जाए।हाईकोर्ट ने इस दौरान राज्य सरकार से यह पता लगाने को कहा है कि डेरा की बनाई हुई हॉस्पिटल, स्कूल, इमारतें किसके आदेश पर बनाई गई हैं। आयकर विभाग और ईडी को भी डेरा की आय और मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में जांच के आदेश दिए गए हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              हाईकोर्ट ने उन 18 एफआईआर की एसआईटी से जांच कराने को कहा है जो कि जिन्होंने हिंसा के बाद पंचकूला में शिकायत की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक गुरमीत सिंह की पूरे राज्य में करीब 1600 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी है। राज्य के 16 जिलो में इसकी कई प्रॉपर्टीज हैं।अंदाजा है कि केवल सिरसा में ही गुरमीत सिंह की 1453 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी मौजूद है। हाई कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा सरकार से मुआवजा देने के लिए एक ट्रिब्यूनल का गठन करने को कहा है।

                       सरकारी वकील ने बताया कि हाई कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा सरकार को ट्रिब्यूनल बनाने का आदेश दिया गया है। ट्रिब्यूनल ही तय करेगा कि कितना नुकसान हुआ है। इस नुकसान को डेरे की संपत्ति से भरपाई की जाएगी।बता दें कि भड़की हिंसा से करीब 204 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, इसमें 14 करोड़ रोडवेज का, उत्तरी रेलवे का 50 करोड़, सेना और अर्धसैनिक बलों का 45 करोड़, पंचकूला और प्रदेश में हिंसा में भड़की हिंसा में 95 करोड़ का नुकसान अबतक सामने आया है।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close