बिना ब्रांच गए खाते में Aadhaar अपडेट करने का ये है तरीका

Mobile_aadhar.pngसीजीवाल।केंद्र सरकार ने बैंकिंग सेवाओं के लिए भी आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, इसके लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर रखी गई है। कामकाजी लोगों के लिए सबसे बड़ी परेशानी है कि उन्हें इस काम के लिए बैंक जाने की फुर्सत नहीं है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिना बैंक शाखा गए आप अपने खाते से आधार संख्या लिंक करा सकते हैं।

मोबाइल एप: आप अपने बैंक के मोबाइल एप में सबसे पहले लॉग इन करें। इसके बाद इंटरनेट बैंकिंग आईडी और पासवर्ड या 4 डिजिट का पिन डालें। इसके बाद सर्विसेज में जाकर इन्स्टाबैंकिंग सर्विस पर क्लिक करें। उसमें अपडेट आधार का ऑप्शन आएगा। उसमें 12 डिजिट का अपना आधार नंबर डालें और उसे सबमिट कर दें। अब आपका आधार नंबर आपके बैंक से अपडेट हो गया और आपकी चिंता भी खत्म।

एटीएम: अगर आपके मोबाइल में आपके बैंक का एप नहीं है तो कोई बात नहीं। आपको जब मौका मिले तब घर के पास या दफ्तर के पास, जिस बैंक में आपका खाता है, उसके किसी भी एटीएम में जाएं और वहां यह काम कर लें। इसके लिए सबसे पहले आप अपना कार्ड एटीएम में स्वाइप करें। इसके बाद भाषा का चुनाव करें, जो स्क्रीन पर डिस्पले हो रहा होगा। अपना डेबिट कार्ड पिन डालकर लॉग इन करें। इसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे ऑप्शन्स में आप मोर ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके तहत आधार अपडेट मेन्यू पर क्लिक करें। मेन्यू खुलते ही आपसे 12 डिजिट का आधार नंबर मांगा जाएगा। आप उसे दाखिल करें। इसे दोबारा डालें और अपने रिक्वेस्ट को सबमिट कर दें।

इंटरनेट बैंकिंग: इसके लिए आप इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करें। यूजर आईडी और पासवर्ड डालें। सर्विस मेन्यू में अपडेट आधार आईकॉन पर क्लिक करें और उसके अंदर 12 डिजिट का आधार नंबर डालें। इसके बाद आपको दोबारा आधार नंबर डालने को कहा जाएगा। ऐसा कर के सबमिट बटन दबा दें।

फोन बैंकिंग या आईवीआर: आप फोन बैंकिंग अफसर से बात कर भी अपने आधार नंबर को अकाउंट से लिंक करा सकते हैं। इसके लिए कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें। उसके बाज आप जिस भाषा में बात करना चाहते हैं, उसका चुनाव करें। बैंकिंग अकाउंट के लिए मांगे गए विकल्प को दबाएं। उसके बाद 16 डिजिट का अपना डेबिट कार्ड नंबर डालें फिर पिन नंबर डालें। इसके बाद फोन बैंकिंग अफसर से बात कर उनसे आधार नंबर अपडेट करने को कहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *