स्वास्थ्य बीमा में बढोतरी,1अक्टूबर से करा सकेंगे 50 हजार तक इलाज

Shri Mi
2 Min Read

Health_Chhattisgarh_Indexरायपुर।मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की घोषणा के अनुरूप अब छत्तीसगढ़ राज्य के प्रत्येक परिवार को इस वर्ष एक अक्टूबर से हर साल अधिकतम 50 हजार रूपए के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी। उनकी घोषणा पर त्वरित अमल करते हुए राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने बीमा कवच की राशि 30 हजार रूपए से बढ़ाकर 50 हजार रूपए करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय पर अमल के लिए राज्य सरकार हर साल 260 करोड़ रूपए खर्च करेगी।बता दे कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार प्रदेश के प्रत्येक परिवार को 50 हजार रूपए का स्वास्थ्य बीमा कव्हरेज देने के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई थी। इसमें चार कंपनियों ने फायनेंशियल बिड में हिस्सा लिया। इनमें से यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की निविदा न्यूनतम दर पर मिली।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                अब छत्तीसगढ़ के सभी परिवारों को 50 हजार रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा दी जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाय) के तहत पंजीकृत प्रत्येक परिवार को 20 हजार रूपए का अतिरिक्त बीमा कवच दिया जाएगा, जिसका पूरा खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वहन करेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की सम्पूर्ण प्रीमियम राशि भी छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वहन की जाएगी। प्रदेश के प्रत्येक परिवार को वार्षिक 50 हजार रूपए तक स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने के लिए राज्य सरकार पर 260 करोड़ रूपए का अतिरिक्त वित्तीय भार आएगा।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close