कैबिनेट फैसला-कर्मचारियो को तोहफा,DA बढ़ा

Shri Mi
2 Min Read

India_currency_2000_AFPनईदिल्ली।केंद्र ने अपने कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (डीए) एक प्रतिशत बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दिया है। इस फैसले से उसके 50 लाख कर्मचारियों तथा 61 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मूल्यवृद्धि से राहत के लिए मूल वेतन-पेंशन पर डीए की एक प्रतिशत बढ़ी हुई किस्त जारी की जाएगी। महंगाई भत्ते की नई दरें एक जुलाई से लागू होंगी। महंगाई भत्‍ते की अतिरिक्‍त किस्‍त का अर्थ मूल वेतन/पेंशन की 4 प्रतिशत मौजूदा दर के अतिरिक्‍त 1 प्रतिशत वृद्धि करना है, ताकि मूल्‍यवृद्धि के लिए क्षतिपूर्ति की जा सके। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग की संस्‍तुतियों के आधार पर स्‍वीकृत फॉर्मूले के अनुसार यह वृद्धि की गई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                 चालू वित्त वर्ष की आठ माह की अवधि (जुलाई, 2017 से फरवरी, 2018) के दौरान महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (डीआर) से सरकार पर क्रमश: 3,068.26 करोड़ रुपये तथा 2,045.50 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। इस कदम से केंद्र सरकार के 49.26 लाख कर्मचारियों तथा 61.17 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close