सहायक आयुक्त ने कहा शिकायतों की होगी जांच—नेतागिरी ना करें—बंद करो नारेबाजी..दोषी पर होगी कार्रवाई

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

IMG20170904113521बिलासपुर— पोस्टमैट्रिक आदिवासी कन्या और बालक छात्रावास जरहाभाठा के सभी छात्र छात्राओं ने आज कलेक्टर परिसर के सामने नारेबाजी की। कुछ देर के लिए सड़क जाम कर दिया। यातायात व्यवस्था में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। छात्र छात्राओं ने कलेक्टर और आदिवासी विभाग प्रमुख से छात्रावास अधीक्षिका पद्मा डोंगरे और आर.जी.जांगड़े को हटाए जाने की मांग की। छात्र छात्राओं ने बताया कि दोनों अधीक्षक छात्र छात्राओं ने दुर्व्यवहार करने के अलावा ज्यादातर समय छात्रावास से नदारद रहते हैं। किसी मांग या जरूरत की बात करने पर छात्र छात्राओं को प्रताड़ित करते हैं। गाली गलौच के अलावा बाहरी लोगों को प्रवेश देती हैं। दोनों की कई बार शिकायत की गयी लेकिन अधिकारियों ने छात्र छात्राओं को कभी गंभीरता से नहीं लिया है। जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती है। कलेक्टर कार्यालय से नहीं हटने वाले हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                पद्मा डोंगरे मुर्दावाद और आर.सी.जांगड़े मुर्दाबाद नारेबाजी करते आदिवासी बालक और कन्या पोस्टमैट्रिक आदिवासी छात्रावास के छात्र छात्राओं ने कलेक्टर कार्यालय के घेराव किया। इस दौरान छात्र और छात्राएं काफी उग्र दिखाई दीं। छात्रों ने बताया कि बालक छात्रावास अधीक्षक आर.सी.जांगड़े की मनमानी और तानाशाही से सभी छात्र परेशान हो चुके हैं। कई बार शिकायत के बाद भी उन्हें हटाया नहीं जा रहा है। छात्रवास नेता रंजीत पैकरा ने बताया कि कि छात्रावास अधीक्षक आर.सी.जांगड़े या तो छात्रावास में रहते नहीं है। यदि कभी अपने कार्यालय में आए तो गप्प मारते रहते हैं। छात्र जब समस्या लेकर पहुंचते हैं तो गाली गलौच के साथ अपमानित करते हैं। उनके व्यवहार से डर लगता है। कई बार तो छात्रों से मिलने आए परिजनों को भी अपमानित किया है। जब तब छात्रावास से निकालने की धमकी भी देते हैं।

             कलेक्टर कार्यालय शिकायत लेकर पहुंची कन्या पोस्टमैट्रिक आदिवासी छात्रावास की लड़कियों ने बताया कि अधीक्षका पद्मा डोंगरे ने छात्रावास को नर्क बना दिया है। उनके इशारे पर निशुल्क फार्म को मनमानी दाम पर बेचा जाता है। कर्मचारी छात्राओं के साथ दुर्रव्याहार करते हैं। कमोबेश ज्यादातर लाइट और पंखे बिगड़े हैं। शिकायत के बावजूद ध्यान नहीं देती हैं। छात्रावास में सफाई का नामो निशान नहीं है। जिसके कारण स्वीपर का काम छात्राओं को करना पड़ता है। कई बार पद्मा डोंगरे को बताया गया कि पुस्तकालय में पुस्तकें नहीं है। उन्होने बजट को दबाकर पुरानी पुस्तकों को लायब्रेरी में रखवा दिया। पुस्तकों की हालत बहुत खराब है। IMG20170904113108

                        छात्राओं ने इस आदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त अविनाश श्रीवास को बताया कि पद्मा डोंगरे किसी भी छात्रा के रूम में गार्ड को रूकवा देती हैं। जिसके कारण छात्राओं में हमेशा डर बना रहता है। छात्रावास की खिड़की दरवाजे सभी टूटे हुए हैं। ध्यान दिलाए जाने के बाद भी पद्मा डोंगरे ने छात्राओं की मांग को कभी तवज्जो नहीं दिया। छात्राओं ने बताया कि पद्मा डोंगरे छात्रावास में कम बाहर ज्यादा रहती हैं। जिसके कारण हमेशा डर बना रहता है।

शिकायतों की होगी जांच

                      छात्र छात्राओं की मांग को गंभीरता से लेते हुए सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग अविनाश श्रीवास ने कहा कि छात्र छात्राओं को उग्र होने की जरूरत नहीं है। उनकी समस्याओं पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। आज जांच कमेटी का गठन होगा। आज से ही सभी शिकायतों की भी जांच होगी। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद यदि पद्मा डोंगरे और आर.सी.जांगड़े दोषी पाए जाते हैं। तो कार्रवाई भी होगी। अविनाश ने कहा कि जिंदाबाद और मुर्दाबाद से समस्या का हल नहीं होने वाला है। अभी मैं नया हूं। पुरानी शिकायतों पर भी नजर डालुंगा।

close