किसानो की जमीन जबरन उद्योगपतियों को दे रही रमन सरकार,धरना मे शामिल हुए भूपेश

Shri Mi
3 Min Read

bhpesh_august_29_indexजिला कलेक्टर एवं एसईसीएल के बीच हुए समझौते को तत्काल लागू करे सरकार – भूपेश
रायगढ़।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने रायगढ़ जिले के ग्राम कोसमपाली, तमनार ब्लॉक के कोयला खदान प्रभावित ग्रामीणों द्वारा रोजगार मुआवजा की मांग को लेकर दिए जा रहे धरने प्रदर्शन में शामिल होकर ग्रामीणों की मांग का समर्थन किया है।भूपेश बघेल ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि आदिवासियों के हित मे यू पी ये सरकार द्वारा बनाये गए वनाधिकार मान्यता कानून का जानबूझकर पालन नही किया जा रहा है। किसान, आदिवासियों की जमीनों को छीनकर जबरन उद्योगपतियो को देने का कार्य रमन सरकार कर रही है। बघेल ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार और एसईसीएल अपनी जिम्मेदारी से नही बच सकती। कस्टोडियन का बहाना बनाकर ग्रामीणों की मांगो को कुचला  नही जा सकता। प्रभावितों के रोजगार, और मुआवजा की मांग जो उनका अधिकार है सरकार को शीघ्र पूरा करना चाहिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                     बघेल ने कहा कि आदिवासियों के हितों के ही मद्देनजर यूपीए सरकार ने वनाधिकार मान्यता कानून बनाया था ताकि आदिवासियों के हितों के साथ कोई खिलवाड़ न कर सके किन्तु इस कानून का पालन राज्य सरकार द्वारा नही किया जा रहा है क्योकि इस सरकार को केवल उद्योगपतियों के हितों की ही चिंता रहती  है।

                                           बता दे कि रायगढ़ स्थित गारे पेलमा 4/2, 3 कोयला खदान से प्रभावित ग्रामीण पिछले 10 दिनों से अपनी मांगों पर अनशन पर बैठे हैं। प्रभावितो के साथ पूर्व में जिला कलेक्टर और एसईसीएल के बीच समझौता भी हो चुका हैं किन्तु उद्योपतियों के साथ सरकार की मिलीभगत के चलते हुए समझौते का पालन नही होने के कारण  ग्रामीण पुनः  आंदोलन के लिए मजबूर हुए है।

                                      प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल ने भाजपा सरकार और एस ई सी एल को चेतावनी देते हुए कहाँ है कि अविलंब पूर्व में हुए समझौते के अनरूप प्रभावित ग्रामीणों को पर्याप्त मुआवजा, उचित रोजगार एवं यथोचित व्यवस्थापन करे साथ ही आदिवासियों के हित को ही ध्यान में रखकर यू पी ए सरकार द्वारा बनाये गए वनाधिकार मान्यता कानून का ईमानदारी से पालन करे अन्यथा सरकार को कांग्रेस के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ेगा ।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close