Sarahah मैसेजिंग ऐप वायरल,नहीं पता चलती मैसेज भेजने वाली की आइडेंटिटी

sarahah-main-620x400सीजीवाल।Sarahah मैसेजिंग ऐप तेजी से वायरल हो रहा है। इस ऐप के 50 लाख से ज्यादा डाउलोड्स हो चुके हैं। इस ऐप को एक साउदी डिवेलपर जैनुल आबेदीन ने बनाया है। फेसबुक न्यूज फीड पर ऐसे मैसेज की बाढ़ आ गई है जिसमें लोग एक दूसरे के बारे में कह रहे हैं। चूंकि भेजने वाले की पहचान जाहिर नहीं होती, इसलिए कोई भी कुछ कह रहा है। लेकिन इस ऐप को यूज करने के कई संभावित खतरे भी हैं। ऐप्पल ऐप स्टोर में साराहाह जुलाई में 30 देशों में टॉप पर था। साराहाह का मतलब होता है ईमानदारी, लेकिन इस ऐप की सबसे खास बात ही यह है कि इस ऐप से मैसेज भेजने वाली की आइडेंटिटी ही जाहिर नहीं होती है। इसका पता ही नहीं लगाया जा सकता है कि मैसेज किसने भेजा है।

डाउनलोड करें CGWALL News App और रहें हर खबर से अपडेट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

                         वेबसाइट डीटेल्स के मुताबिक इसे किसी अमेरिकी ने रजिस्टर कराया है, लेकिन अभी इस पर शंसय बरकरार है और यह डोमेन पर भी निर्भर करता है। बहरहाल इस वेबसाइट की प्रमाणिकता पर यह सवाल जरूर खड़े करता है। इस वेबसाइट को डेनवर कोलराडो की एक कंपनी ने रजिस्टर किया है। ये वेब होस्टिंग कंपनी है जैसे गो डैडी है।

                          अगर इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसकी वेबसाइट पर या मोबाइल ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल के ऐप स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन के लिए ईमेल आईडी देनी होगी। रजिस्टर करने के बाद इसका लिंक फेसबुक पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है। फेसबुक के अलावा इसे दूसरे सोशल नेटवर्क जैसे ट्विटर और स्नैपचैट पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *