कम बारिश से खेती चौपट होने का खतरा,किसी तरह फसल बचाने जुटी सरकार

Chief Editor
2 Min Read

dhan_bali_indexरायपुर।कृषि उत्पादन आयुक्त और अपर मुख्य सचिव  अजय सिंह ने गुरूवार को  यहां मंत्रालय (महानदी भवन) वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कलेक्टरों की बैठक लेकर खरीफ फसलों की बोनी, रोपाई, बियासी, खाद-बीज के भण्डारण एवं वितरण, फसल बीमा आदि की समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टरों को कम वर्षा से प्रभावित फसलों को बचाने के लिए हर तरीके की कोशिश करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां नहरों से सिंचाई की सुविधा नहीं है, वहां ट्यूबवेल, सोलर पंप, कुंआ आदि से सिंचाई की व्यवस्था कर फसलों को बचाने को कहा। इसके लिए विद्युत आपूर्ति एवं ट्रांसफार्मर दूरूस्थ रखने के निर्देश दिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                     अजय सिंह ने कहा कि 20 अगस्त तक पानी नहीं बरसने अथवा स्थिति में सुधार नहीं होने पर नकद फसल जैसे- मूंग, उडद, सरसों, अलसी आदि लेने की सलाह किसानों को दी जा सकती है।

                                 बैठक में खाद-बीज एवं खरीफ 2017 में फसल बीमा की जिलेवार समीक्षा की गई। उन्होंने सभी बीमित किसानों का डेटा एंट्री करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी जिला कलेक्टरों को विभिन्न बीमा कंपनियों द्वारा खरीफ वर्ष 2016 में बीमित किसानों के बीमा दावा भुगतान हेतु उपलब्ध कराई गई सूची का सत्यापन चार दिन के भीतर करके संचालक कृषि को उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए।

Share This Article
close