मोबाइल नंबर की तरह ड‍िश कनेक्‍शन में भी लागू हो सकती है पोर्टेब‍िल‍िटी

Shri Mi
2 Min Read

dth_300x250नईदिल्ली।अगले साल से लोग अपने डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर और केबल ऑपरेटर्स को आसानी से बदल सकेंगे और इसके लिए उन्हें अपना सेट-टॉप बॉक्स को बदलवाने की जरुरत भी नहीं पड़ेगी। यह बिलकुल मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तरह ही होगा। जैसे लोग बिना अपना नंबर बदले अपने सर्विस प्रोवाइडर को बदल लेते हैं, ऐसे ही अब आसानी से डीटीएच के साथ भी किया सकेगा।मिली जानकारी के अनुसार टेलीकॉम रेगुलेटरी ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के चैयरमेन आरएस शर्मा ने इसकी जानकारी देते हुए हा कि बेंगलुरु में पिछले महीने सेंटर फॉर डिवेलपमेंट द टेलिमेटिक्स (सीडीओटी) के साथ बैठक कर इस पर चर्चा की गई थी।
For Latest News Updates Download CGWALL Android Mobile App
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.cgwall

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

                                                       सीडीओटी वो एजेंसी है जिसे हमने सेट-टॉप बॉक्स की इंटरऑपरेबिलिटी के लिए एक प्रोटोटाइप और टेक्नोलॉजी आर्किटेक्चर विकसित करने के लिए लगाया था। उन्होंने हमारी उम्मीदों पर खरा उतरकर हमें संतुष्ट करने वाला काम किया है। ट्राई काफी समय से इस मुद्दे पर काम कर रहा था। प्रोटोटाइप के बनने के बाद अब हमें इसे दोहराने के तरीके के बारे में पता लगाना है और कैसे कमर्शियल इस्तेमाल के लिए टेक्नॉलोजी को ट्रांस्फर किया जा सकता है। इसे लेकर हमने सभी स्टैकहॉल्डर्स को अपने साथ लिया है। शर्मा ने कहा कि सबसे बड़ा मुद्दा हमारे लिए पायरेसी है, खासकर बॉडकास्टर्स को ध्यान में रखकर हमें काम करना होगा। हम इस मामले को लेकर उनसे बात करेंगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close