दुनिया भर में फिर से बड़ा साइबर अटैक,मुंबई की JNPT वेबसाइट हैक

Shri Mi
2 Min Read

cyber_attack_june_indexनईदिल्ली।दुनियाभर की कम्पनियों पर फिरौती वसूलने के लिए साइबर हमले हुए है।मुंबई के जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट के एक निजी टर्मिनल का काम भी बाधित हुआ है। जहाजरानी मंत्रालय और जेएनपीटी व्यापार, वाहन मालिकों और लोगों की परेशानी कम करने के उपाय कर रहे हैं।फिरौती वसूलने के लिए दुनियाभर की कम्‍पनियों पर साइबर हमले हो रहे हैं। इसके वायरस का अभी पता नहीं चला है। यह वायरस कम्‍प्‍यूटर को फ्रीज कर देता है और डिजिटल बिटक्‍वाइन करेंसी में फिरौती का भुगतान करने के बाद ही कम्‍प्‍यूटर चालू होता है। यूक्रेन की फर्मों, वहां की बिजली कम्‍पनी और कीव के मुख्‍य हवाई अड्डे से सबसे पहले ऐसे हमलों की सूचना मिली है। चेरनोबिल परमाणु बिजली संयंत्र में  विंडो आधारित सेंसर  बंद होने के कारण रेडियो सक्रियता के स्‍तर की मैनुअली निगरानी रखनी पड़ी थी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  अमरीका की राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कहा है कि सरकारी एजेंसियां हमले की जांच कर रही हैं और अमरीका अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रतिबद्ध है।अमरीका के गृह सुरक्षा विभाग ने प्रभावित कम्‍पनियों को सलाह दी है कि वे फिरौती का भुगतान न करें क्‍योंकि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि एक्‍सेस की गई फाइलों को  रिस्‍टोर किया जा सकेगा। रूस की एंटी वायरस कम्‍पनी कैस्‍परस्‍की की लैब के विश्‍लेषण से पता चलता है कि लगभग दो हजार साइबर हमले हो चुके हैं और इनमें से ज्‍यादातर यूक्रेन, रूस और पोलैंड में हुए हैं।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close